पीपा पुल पर आज से दौड़ेंगी गाड़ियां, सोनपुर मेले के वाहनों को मिलेगी राहत

महात्मा गांधी सेतु के जाम के विकल्प बने  गायघाट पीपा पुल पर शनिवार को वाहनों का परिचालन कर ट्रायल कराया गया. इसके बाद तैयार पीपा पुल को यातायात व प्रशासन को सौंप दिया गया. रविवार से पीपा पुल पर वाहनों का परिचालन सामान्य तरीके से होगा. बीते वर्ष की तरह निर्धारित समय सारिणी के अनुसार ही अभी वाहनों का परिचालन कराया जायेगा. पीपा पुल पर सुबह छह बजे से रात दस बजे तक वाहनों का परिचालन होगा. सुबह से शाम तक हाजीपुर से पटना आने वाले वाहनों का परिचालन होगा, जबकि शाम से रात दस बजे तक पटना से हाजीपुर जाने वाले वाहनों का परिचालन होगा. कार्यपालक अभियंता की मानें, तो पीपा पुल पर लाइटिंग व सीसीटीवी लगाने का काम 10 दिनों के अंदर करा दिया जायेगा.

कार्तिक पूर्णिमा से आयोजित होने वाले प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र के सोनपुर मेला के आरंभ होने की स्थिति में एक माह तक महात्मा गांधी सेतु पर वाहनों का दबाव कायम रहेगा. हालांकि गायघाट से तेरसिया दियारा के बीच तैयार हो रहे पीपा पुल पर वाहनों का परिचालन आरंभ होने की स्थिति में छोटे वाहनों का दबाव सेतु से घटेगा. सोनपुर मेला जाने वाले छोटे वाहन पीपा पुल से सरपट निकल सकते हैं. मेला के वाहनों को इससे राहत मिलेगी.
बताते चलें कि पीपा पुल के चालू होने की स्थिति में  छोटे वाहनों का दबाव गांधी सेतु से घट जायेगा. गांधी सेतु के समानांतर बने  पीपा पुल पर छोटे वाहनों का परिचालन बाधा रहित हो, इसके लिए गायघाट से   हाजीपुर में तेरसिया दियारा के पास से जुड़ा पीपा पुल बीते दो वर्षों से  तैयार हो रहा है.
बीते वर्ष तो पीपा पुल पर 24 घंटे वाहनों के परिचालन की  अनुमति वैशाली व पटना जिला प्रशासन की ओर से सहमति बना कर दी गयी  थी. ऐसे में संभावना है कि इस वर्ष भी यह सुविधा छोटे वाहनों को मिलेगी.

यातायात डीएसपी जगदानंद ठाकुर ने बताया  कि वैशाली व पटना जिला प्रशासन के उच्चाधिकारियों के निर्देश से समय  सारिणी में परिवर्तन हो सकता है. इतना ही नहीं महात्मा गांधी सेतु पर  वाहनों का दबाव बढ़ने की स्थिति में रात को भी वाहनों का परिचालन पीपा पुल  पर किया जा सकता है.

Facebook Comments