वेलेंटाइन डे – प्यार की खूबसूरत शुरुआत

आज सभी प्रेमियों का इंतेज़ार खत्म हो गया है और साथ ही चिंता भी बढ़ गयी होगी कि वो कैसे अपने साथी को खुश करें। क्योंकि आज से वैलेंटाइन वीक की शुरूवात हो गयी है और इसकी शुरुआत गुलाब की खुश्बू के साथ हुई है।पूरा एक सप्ताह वैलेंटाइन वीक के रूप में मनाया जाता है।

वैसे तो वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है ।लेकिन ये एक सप्ताह पहले से ही मनाया जाने लगता है। 14 फरवरी को मनाए जाने वाले इस दिन को सभी अलग अंदाज और विश्‍वास के साथ मनाते है। पश्चिमी देशों में इसे पारंपरिक दिवस के रूप में मनाया जाता है।जिसमें प्रेमी एक दूसरे को वैलेंटाइन कार्ड, दिल, क्यूपिड, फूलों और मिठाई जैसे प्रेम के चिह्नों को उपहार स्वरूप देकर अपने प्रेम का इजहार करते है।

वैलेंटाइन वीक की शुरुवात

7 फरवरी : Rose Day

वैलेंटाइन वीक की शुरुवात गुलाब की खुश्बू से यानी रोज डे से होती है। इस दिन प्रेमी एक दूसरे को लाल गुलाब देकर प्यार का इज़हार करते है। ये दिन सिर्फ प्रेमियों के लिए ही नहीं, दोस्तों के लिए भी खास होता है। इस दिन दोस्त एक-दूसरे को पीला गुलाब देकर अपनी दोस्ती पक्क़ी करते है।

8 फरवरी : Propose Day

अगर आप भी किसी को प्रपोज करने के लिए बेकरार हैं तो यह दिन आपके लिए है। इस दिन आप अपने दिल की बात जिससे कहना चाहते हैं,उससे कह सकते है।

9 फरवरी : Chocolate Day

अब कोई भी शुभ काम बिना मीठे के कैसे शुरू हो सकता है ? 9 फरवरी चॉकलेट डे ऐसा ही दिन है।यानी अपने रिश्तों को चॉकलेट की मिठास के साथ आगे बढ़ाएं। इसके स्वाद के साथ प्रेम के दो मीठे बोल और फिर कहानी अगले दिन पर जाती है।

10 फरवरी : Teddy Day

चॉकलेट से बात आगे बढ़ेती है और टेडी तक जाती है। इस दिन प्रेमी अपने प्रेमिका को एक सॉफ्ट और खूबसूरत सा टेडी लेकर गिफ्ट करता है और इस बात का अहसास कराता है कि उनके प्रति आपकी भावनाएं इतनी ही खूबसूरत हैं।

11 फरवरी : Promise Day

प्रॉमिस डे यानी वादों का दिन। और जब वादा करें तो उसे ताउम्र निभाने का वादा करें। इसलिए तो Promise Day का अपना महत्व है । रिश्तों की अपनी अहमियत होती है और इसके लिए वादों का निभाना भी उतना ही जरूरी है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे से ताउम्र साथ निभाने और एक दूसरे से हमेशा प्यार करते रहने का का वादा करते है।

12 फरवरी : Hug Day

पांचवां दिन हग डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेम और अपनत्व के भाव से प्रेमी एक दूसरे से गले मिलते है।

13 फरवरी : Kiss Day

kiss डे यह वेलेंटाइन सप्ताह का छठवां दिन होता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को kiss करके अपने प्यार को जताते है।

14 फरवरी : Valentine’s Day

Valentine’s Day के साथ यह हफ्ता 14 फरवरी को खत्म होता है। इस दिन कपल वक्त निकालकर ज्यादा से ज्यादा साथ रहने की कोशिश करते हैं। वादों को निभाने और एक दूसरे के प्रति समर्पण का भाव दोहराया जाता है।

Facebook Comments