twitter ने बढ़ाई कैरेक्टर लिमिट

thebiharnews-in-twitter-officially-expand-280-character-tweetsट्विटर पर 140 कैरेक्टर लिमिट होने के कारण अगर आप अपनी पूरी बात नहीं कह पा रहे थे तो आपके लिए अच्छी खबर है। ट्विटर ने अब यह लिमिट दोगुना बढ़ा दी है। अब आप 280 कैरेक्टर में अपनी बात कह सकते हैं। बता दें कि सितंबर से ही ट्विटर कुछ यूजर्स के साथ इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा था। अब इसे आम यूजर्स के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है।

हमें खुशी हो रही है: ट्विटर

  • इसकी जानकारी देते हुए ट्विटर ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हमने सितंबर महीने में 140 कैरेक्टर वाली लिमिट को बढ़ाने की प्लानिंग की, ताकि दुनिया के तमाम यूजर्स ट्वीट के जरिए अपनी पूरी बात रख सकें।”
  • “करीब 45 दिन तक इस फीचर की टेस्टिंग के बाद हमें खुशी हो रही है कि हमने इसे अब आम यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है। अब आप 280 कैरेक्टर में ट्वीट कर सकते हैं।”
  • बता दें कि ट्विटर के इस फीचर के आने से ठीक एक दिन पहले जर्मनी के दो यूथ्स ने 35 हजार कैरेक्टर में ट्वीट किया था, जिसके बाद उनके अकाउंट्स को कुछ देर के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। साथ ही, ट्विटर ने इस बग को अब फिक्स कर लिया है।

ये भी पढ़े : व्हाट्सएप में जल्दी शुरू हो सकता है ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर

किए और कई बदलाव
  • ट्विटर ने न सिर्फ कैरेक्टर लिमिट बढ़ाई है, बल्कि और भी कई बदलाव किए हैं। मल्टीपार्ट ट्वीट और टेक्स्ट ब्लॉक के स्क्रीनशॉट जैसे ट्वीट्स शामिल किए हैं।
  • पहले लोग ट्वीट करते थे, तब कैरेक्टर काउंट होते थे, लेकिन अब टेक्स्ट के नीचे एक सर्किल बन कर आता है। जब आपके 280 कैरक्टर पूरे हो जाएंगे तो सर्किल डार्क हो जाएगा। लैपटॉप या कम्प्यूटर पर ही नहीं, मोबाइल पर भी यूजर्स 280 कैरेक्टर में ट्वीट कर सकेंगे।
ट्विटर से जुड़ी बड़ी बातें
  • ट्विटर पर 330 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। ट्विटर ने पहली बार कैरेक्टर लिमिट 140 से बढ़ाकर 280 की है। इसका ट्रायल रन सितंबर में शुरू किया गया था।
  • इंग्लिश में किए जाने वाले कुल ट्वीट्स में 9 पर्सेंट ट्विट कैरेक्टर लिमिट के बाहर जा रहे थे। अंग्रेजी भाषा में 9 फीसदी ट्वीट्स 140 कैरक्टर में लिखे जाते हैं। इससे यूजर्स 140 कैरक्टर में अपने ट्वीट को पूरा नहीं कर पाते हैं।
  • चीनी, जापानी और कोरियाई लैंग्वेज लिखने वाले यूजर्स के लिए अब भी ट्वीट की लिमिट 140 कैरेक्ट ही रखी गई है, क्योंकि इन भाषाओं में लिखने के लिए काफी कम शब्दों की जरूरत होती है।
  • ट्विटर ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि 140 कैरेक्टर की लिमिट में 9 पर्सेंट ट्वीट निर्धारित सीमा से बड़े होते थे, लेकिन नई लिमिट में सिर्फ 1 पर्सेंट ट्वीट ही निर्धारित सीमा से बड़े हो रहे हैं।
  • ज्यादा स्पेस मिलने से अब यूजर्स अपने थॉट्स अच्छे से शेयर कर सकेंगे। पहले के मुकाबले तेजी से ट्वीट कर पाएंगे। ट्विटर की टेस्टिंग के दौरान 5 पर्सेंट ऐसे ट्वीटस रहे जो 140 कैरेक्टर की लिमिट से बाहर गए। 2 पर्सेंट ट्वीट 190 कैरेक्टर से बाहर गए।

ये भी पढ़े : WhatsApp लाया नया ‘Delete for Everyone’ फीचर, जाने खूबियां

Facebook Comments