15 आरओबी बनाने की प्रक्रिया शुरू, हाजीपुर-आरा के पुल चार लेन

राज्य में बनने वाले 15 नए अरओबी का काम आगे बढ़ गया है। इसी के साथ इन पुलों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई। आरा और कटिहार के एक-एक आरओबी का काम तो पहले ही शुरू हो चुका है, दूसरे जिलों के भी 11 आरओबी के लिए एजेंसी का चयन कर लिया गया है। इन पुलों का काम एजेंसियों को आवंटित कर दिया गया।

शेष पुलों के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू की गई है। खास बात यह है कि इन सभी पुलों में तीन चार लेन के और शेष दो लेन के बनेंगे।
राज्य में 15 आरओबी पहले स्वीकृत किए गए थे। इनमें कुछ को दो साल पहले स्वीकृति मिली थी, तो कुछ गत वर्ष केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत किए गए, लेकिन दो को छोड़ शेष के निर्माण की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई थी। अब इन सभी पुलों के बनने का रास्ता साफ हो गया है। ये सभी सात जिलों में होंगे। ये सभी आरओबी राष्ट्रीय उच्च पथ पर बनाए जाने हैं।
इन पुलों के बनने से सबसे अधिक लाभ छपरा जिले को होगा। उस जिले में चार पुल बनाए जाएंगे। हालांकि छपरा में एन 101 पर दो पुल बनने हैं, लेकिन इन्हें विभाग मात्र एक पुल ही मान रहा है। भोजपुर जिले के आरा शहर में बनने वाले आरओबी का  काम शुरू हो चुका है। हाजीपुर के साथ आरा का पुल भी चार लेन का होगा। इसके शिलान्यास के लिए केन्द्रीय पथ निर्माण मंत्रालय के राज्य मंत्री मनसुख एल मांडाविया आरा आए थे। कटिहार जिले में भी चार पुल बनने हैं तो बगहा में दो। वैशाली, मधेपुरा, किशनगंज और सहरसा में एक-एक पुल का निर्माण होना है।

इन सड़कों पर बनने हैं आरओबी
छपरा में एनएच 101 के 1.1 व 1.11 किमी के साथ एनएच 19 के 131 व 135वें किमी पर
हाजीपुर-मुसरीघरारी रोड एनएच 103 के 12वें किमी पर
आरा में एनएच 30 के 119वें किमी पर
अररिया में एनएच 327 ई के 100वें किमी पर
ठाकुरगंज में एनएच 327 ई के 11वें किमी पर
कटिहार के मनिया में एनएच 81 के 31वें व 48वें और 131 ए के 46वें व 49वें किमी पर
बगहा में एनएच 28 बी के 71 और 74वें किमी पर
सहरसा शहर में एनएच 107 पर

इन सात जिलों को होगा फायदा 
छपरा, वैशाली, आरा, अररिया, कटिहार, बगहा (पुलिस जिला), सहरसा

Facebook Comments