• जापान के सीएनएन हेल्थ ग्रुप के अध्ययन का खुलासा- पौधों को देखने से स्ट्रेस लेवल में कमी आती है 
  • दावा है कि पौधा नहीं तो खिड़की से बाहर देखने पर भी मानसिक सेहत पर पड़ता है सकारात्मक असर
  • ह्युगो यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर व मुख्य अध्ययनकर्ता डॉ. मासाहिरो तोयोदो ने बताया पौधा रखने से कम हुआ तनाव

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2020, 12:03 PM IST

टोक्यो. ऑफिस के काम का तनाव। बॉस की मीटिंग्स और प्रेजेंटेशन की डेडलाइन की टेंशन दिन-रात आपके दिलो-दिमाग पर भी छाई रहती है, तो घबराइए नहीं क्योंकि एक हालिया अध्ययन में यह बात पता चली है कि ऑफिस की सीट पर कंप्यूटर स्क्रीन के पास पौधा रखने से तनाव दूर होता है। जापान के सीएनन हेल्थ ग्रुप के रिसर्चर्स ने तनाव दूर करने में पौधों के प्रभाव के इस अध्ययन में एक इलेक्ट्रिक कंपनी के कर्मियों को शामिन किया था। उन्होंने तनाव के चरम स्तर पर महज तीन मिनट के लिए कर्मियों का डेस्कटॉप से ध्यान हटाकर पौधे की ओर देखने का असर देखा। इस दौरान उन्होंने कर्मियों के तनाव व चिंता के स्तर में हल्की सी कमी देखी, साथ ही हार्ट रेट भी सामान्य रही। अध्ययन में 24 से 60 साल की उम्र के प्रतिभागी शामिल किए गए थे।

ह्युगो यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर व मुख्य अध्ययनकर्ता डॉ. मासाहिरो तोयोदो ने बताया कि स्टडी में हमें टेबल पर पौधे रखने से सभी कर्मचारियों की मानसिक सेहत पर भी सकारात्मक असर देखने को मिला। हमने सभी प्रतिभागियों को दिन और शाम के समय तनाव के वक्त तीन मिनट के लिए पौधों की ओर देखने को कहा और स्ट्रेस लेवल को स्टेट ट्रेट एंग्जाइटी इनवेंटरी इंडेक्स (एसटीएआई) पर मापा। 

ज्यादातर प्रतिभागियों के एसटीआई के स्तर में कमी
पहले हफ्ते में हमने प्रतिभागियों को तनाव महसूस होने पर पौधे की जगह तीन मिनट के लिए कंप्यूटर स्क्रीन की ओर देखने को कहा और उनका एसटीएआई स्तर को मापा। इसके अगले हफ्ते कंट्रोल फेज शुरू हुआ जिसमें हमने उन्हें बताया कि उन्हें पौधे की देखभाल कैसे करनी है और किसी भी चीज को लेकर चिंता होने पर उन्हें स्क्रीन की बजाय पौधों की ओर देखना चाहिए। पौधों की ओर देखने से प्रतिभागियों के एसटीआई के स्तर में कमी आई। हालांकि कुछ मामलों में यह अप्रोच सही साबित नहीं हो सकी।

Source link

Facebook Comments