syngenta-organized-training-program-for-farmers-in-bhagalpur-the-bihar-news-tbn-patna-bihar-hindi-news

सिंजेंटा ने भागलपुर में चैनल पार्टनर्स के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया

भागलपुर : कृषि को अधिक लाभ कारी बनाने के लिए किसानों एवं दवा बिक्रेता को वैज्ञानिक तरीके और कम लागत में अधिक उपज बढ़ाने के लिए, सिंजेंटा ने बिहार के भागलपुल जिले में किसानों और खाद-बिज बिक्रेता भागीदारों के लिए होटल अशोक ग्रांड, भागलपुर में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में 120 से अधिक किसान व् बिक्रेता साझेदार मौजूद थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य खेती करने वालों के लिए खेती को अधिक लाभदायक और टिकाऊ बनाना था।

इस अवसर पर, सिंजेंटा- के डिवीजनल मैनेजर, ईस्ट डिवीजन श्री वीके पटनायक ने कहा, “सिंजेंटा इंडिया बिहार में किसानों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है”। उपज को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, “हम किसान, पिगसस, अमिस्टर, अमिस्तार्टॉप, वर्टाको और रिफ्टिप प्लस जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों द्वारा किसानों की आमदनी में योगदान दे रहे हैं, जो की किसानों के समस्या को समझते हुवे हल करने में मदद करता है।

किसानों की उपज बढ़ाने के एजेंडे के साथ, बिहार के लिए सिंजेंटI के बिजनेस मैनेजर, हरीश चंद्र गौतम ने उचित उत्पादों के उपयोग के माध्यम से धान की खेती में खरपतवार नियंत्रण की आवश्यकता पर बल दिया। “खरपतवार चावल की 30-40% उपज कम कर देता है। रिफिट प्लस के उपयोग के माध्यम से, उत्पादक अपनी पैदावार को बहुत कम लागत में खरपतवार से बचा सकते हैं”।

सिंजेंटा के जीटीएम डिस्ट्रीब्यूटर, एम / एस गणपति एंटरप्राइजेज ने कृषक समुदाय की सेवा में कृषि भागीदारों के योगदान को पहचानने के लिए एक समारोह कार्यक्रम आयोजित किया।

ये भी पढ़े: पत्रकार से किसान बनने तक का सफर : गिरिन्द्र नाथ झा

Facebook Comments