विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र मेले का आगाज बुधवार की शाम उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने किया। 32 दिनों तक चलने वाले इस सोनपुर मेला दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू हो गया। पर्यटन विभाग के मुख्य सांस्कृतिक मंच पर सोनपुर मेले से संबंधित एक और वेबसाइट भी लांच की गई। मंच से सभी अतिथियों ने सोनपुर मेला दर्पण 2018 नामक बुकलेट का भी विमोचन किया। इस दौरान हजारों की संख्या में लोग सांस्कृतिक पांडाल में मौजूद थे।

मेले के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सोनपुर मेले को नया स्वरूप प्रदान करने का कोशिश सरकार की है। सरकार इसमें सफल भी हो रही है। सोनपुर मेले में आने वाले हाथियों की उतरोत्तर कमी पर मोदी ने कहा कि हाथियों की खरीद और बिक्री पर रोक लगाई गई है। उसके प्रदर्शन पर रोक नहीं है। मेले में कोई भी अपने हाथी को लाकर प्रदर्शन दिखा सकता है। ऐसे ही घुड़दौड़ पर किसी तरह की रोक नहीं है। ऐसे खेलों का आयोजन होना चाहिए। जमाने के साथ मेले का स्वरूप बदल रहा है।

सोनपुर और सारण की कई विकास योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि केवल सोनपुर ही नहीं सारण और संपूर्ण बिहार के विकास के लिए सरकार तत्पर है। सोनपुर मेले में आए हुए लोगों को इन विकास योजनाओं के बारे में बताने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलता।

इससे पहले पर्यटन विभाग के निदेशक उदय कुमार सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। अध्यक्षता पर्यटन विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने की। सांस्कृतिक मंच पर सारण जिले के प्रभारी मंत्री मंगल पांडेय, राजस्व एवं भूमि-सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, छपरा सांसद राजीव प्रताप रूड़ी, महराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, सोनपुर विधायक रामानुज राय, अमनौर विधायक शत्रुघ्न   तिवारी, छपरा विधायक सीएन गुप्ता, एमएलसी विरेंद्र नारायण सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

 

Facebook Comments