सेल फोन से मिनटों में होगा ब्लड टेस्ट, सैंपल लैब में भेजने की जरूरत नहीं

thebiharnews-in-smartphone-check-blood-testन्यूयॉर्क। ब्लड टेस्ट कराने के लिए मरीजों को अब अपना सैंपल लैब में भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उनका टेस्ट डॉक्टर की क्लीनिक या घर में ही मिनटों में हो जाएगा। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा के शोधकताओं ने ब्लड टेस्ट को आसान बनाने के लिए मोबाइल आधारित तकनीक विकसित की है। रक्त में मौजूद एंटीजन या एंटीबॉडी (प्रतिरक्षी) की पहचान के लिए “एंजाइम लिंक्ड इम्यूनोसोर्बेंट असे (एलिसा) तकनीक का प्रयोग किया जाता है।

इस विधि से प्रोटीन और हार्मोंस का विश्लेषण कर एचआईवी जैसी खतरनाक बीमारियों का भी पता लगाया जाता है। शोधकर्ताओं ने एलिसा तकनीक का ही मोबाइल संस्करण तैयार किया है। इस मोबाइल एंजाइम लिंक्ड इम्यूनोसोर्बेंट असे तकनीक में एक हीटर लगा है जो एक निश्चित ताप पर ब्लड का सैंपल इकट्ठा करता है। फिर मोबाइल से ली गई तस्वीरों का विश्लेषण कर प्रोगेसटेरॉन नामक हार्मोंस के स्तर का पता लगाया जाता है।

यह हार्मोन महिलाओं के गर्भधारण की क्षमता को प्रभावित करने के साथ ही कई प्रकार के कैंसरों का भी कारक होता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस तकनीक से ब्लड टेस्टिंग आसान और सस्ती हो जाएंगी। इसका प्रयोग सामान्य चिकित्सकीय परीक्षण में किए जाने से हेल्थ केयर की गुणवत्ता में सुधार होगा।

ये भी पढ़े : ब्रह्माण्ड का रहस्य बताने वाले प्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन

Facebook Comments