भारत में एक ‘दिलवाला’ अस्पताल

इस इमारत को गौर से देखिए…दिल के शेप में बनी इस इमारत का दिल भी बहुत बड़ा है। गरीब मां-बाप, जो अपने बच्चों के दिल के छेद के ईलाज के लिए लाखों रुपये नहीं जुटा पाते उनका मसीहा है ये अस्पताल।

इस अस्पताल का नाम श्री सत्य साईं संजीवनी हॉस्पिटल है जो छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में है। यहां पर दिल के मरीज बच्चों का मुफ्त में ईलाज किया जाता है। दिलचस्प बात ये है कि इस अस्पताल में कैश काउंटर तक नहीं है। इस अस्पताल में देश भर से मरीजों के अलावा कई देशों के मरीज भी मुफ्त इलाज कराने पहुंचते हैं जिसमें पाकिस्तान का नाम भी शुमार है।

2012 में रखी गई थी नींव

ozone-infomedia-website-designing-offer30 एकड़ में बने इस अस्पताल की नींव 2012 में रखी गई थी। यहां नवजात बच्चों से लेकर 18 साल तक के बच्चों का फ्री में इलाज किया जाता है। मरीज के साथ उसके एक अटेंडेंट को भी यहां रहने-खाने की मुफ्त इंतजाम हैं। यहां पर रोजाना तीन ऑपरेशन किए जाते हैं। अपने इस काम के लिए अस्पताल को 2016 में बेस्ट सिंगल स्पेशयिलिटी अवार्ड से बी नवाजा जा चुका है।

यह सम्मान एसोचैम एसोसिएटेड चैंबर्स आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से भारत में हेल्थ सर्विस में खास काम करने के लिए दिया जाता है। यहां पहले आओ पहले पाओ की नीति के तहत रोजाना सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक छह मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया जाता है। हालांकि इमरजेंसी होने पर तुंरत भर्ती करने की सुविधा है।

जरुरत हो तो ऐसे करे संपर्क

सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से 3 बजे तक 6 मरीज़ो का रजिस्ट्रशन होता है।

मोबाइल 9424207110  फ़ोन करके संपर्क कर सकते है।

इमरजेंसी को प्राथमिकता आपात स्तिथि में लाये गए मरीज़ो को तुरंत भर्ती किया जाता है। औसतन ३ ओपरेशन  रोज़ होते है। अस्पताल की क्षमता 40 बेड की है।

ये भी पढ़े : बिहार में भी एक खजुराहो, यहां रात में किसी को जाने की इजाजत नहीं, जानिए क्यों…

Facebook Comments