saroj-khans-statement-about-casting-couch-the-bihar-news-tbn-patna-bihar-hindi-news

‘कास्टिंग काउच’ को लेकर सरोज खान के बयान पर विवाद

मुंबई : जानी-मानी कोरियोग्राफर सरोज खान ने कास्टिंग काउच का बचाव करके विवाद को जन्म दे दिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय फिल्म उद्योग बलात्कार के बाद ‘कम से कम’ महिलाओं को नौकरियां तो देता है, उन्हें बेसहारा तो नहीं छोड़ता। यौन अपराधियों के खिलाफ शुरू किए गए “मी टू” अभियान के मद्देनजर दिए एक बयान में सरोज खान ने इसके लिए महिलाओं को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि कास्टिंग काउच कोई नयी बात नहीं है।

अनुभवी कोरियोग्राफर ने तेलुगू फिल्म उद्योग में कास्टिंग काउच संस्कृति के खिलाफ अभिनेत्री श्री रेड्डी के निर्वस्र होकर प्रदर्शन करने के संबंध में सांगली में एक पत्रकार के सवाल के जवाब में यह प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ये बाबा आदम के जमाने से चला आ रहा है। हर लड़की के ऊपर कोई ना कोई हाथ साफ करने की कोशिश करता है। सरकार के लोग भी करते हैं। तुम फिल्म इंडस्ट्री के पीछे क्यों पड़े हो? वो कम से कम रोटी तो देती है। रेप करके छोड़ तो नहीं देती।

साथ ही उन्होंने कहा

यह लड़की के ऊपर है कि तुम क्या करना चाहती हो। तुम उसके हाथ में नहीं आना चाहती तो नहीं आओगी। तुम्हारे पास आर्ट है तो तुम क्यों बेचोगी अपने आप को? फिल्म इंडस्ट्री को कुछ मत कहना, वो हमारा माई-बाप है। पिछले साल मीडिया मुगल हार्वे वाइन्सटीन के बारे में खुलासे के बाद हॉलीवुड ने यौन कदाचार के बारे में आवाज उठाई थी।

हालांकि, फिल्म उद्योग ने खान के बयान पर प्रतिक्रिया देने में बहुत ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई है, लेकिन मनोरंजन उद्योग में महिलाओं के व्यापक शोषण को लेकर चर्चा को जन्म देने वाली श्री रेड्डी ने कहा कि उनके मन में कोरियोग्राफर के लिये सम्मान नहीं रहा।

रेड्डी ने एक टेलीविजन चैनल से कहा – सरोज खान मैडम, आप वरिष्ठ हैं, इसलिये मुझे आपका सम्मान करना चाहिये। लेकिन मेरे मन में आपके प्रति सम्मान नहीं रहा, क्योंकि आप किस तरह की परंपरा को बढ़ावा दे रही हैं। साथ ही बड़ी होने के नाते, आप कैसे कह सकती हैं कि हमें वैसा होना चाहिये। यह गलत संकेत देता है कि आपको हीरो, निर्माताओं का दास होना है।

प्रतिक्रिया देने में सावधानी बरती

अन्य लोगों ने प्रतिक्रिया देने में सावधानी बरती। बॉलीवुड के बड़े निर्माता विधु विनोद चोपड़ा और अभिनेता रणबीर कपूर ने सीधा जवाब नहीं दिया। अपनी नयी फिल्म संजू के टीजर को जारी किये जाने के मौके पर चोपड़ा ने कहा, यह दिलचस्प सवाल है। हमारी राय क्या होनी चाहिये इस बारे में आप क्या सोचते हैं।

इसी कार्यक्रम में मौजूद रणबीर कपूर ने कहा कि उन्हें इसका कभी सामना नहीं करना पड़ा है। उन्होंने कहा – अगर ऐसा है तो यह सबसे खराब बात है।

ये भी पढ़े: नाबालिग से रेप के मामले में आसाराम को उम्रकैद की सजा, शिल्पी और शरतचंद्र को 20-20 साल की कैद

Facebook Comments