क्या आपकी गाड़ी में भी बंपर गार्ड लगा है?

thebiharnews-in-sarkar-ne-bumper-gaurd-par-lagaya-banहम में से बहुत से लोग अपनी गाड़ियों को बचाने के लिए बंपर गॉर्ड (बुलबार्स) लगवाते है। जो हमारी कार की तो सुरक्षा करता है लेकिन बाकि लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। बता दें, हाल ही में भारत सरकार ने कार में लगाए जाने वाले बंपर गॉर्ड (बुलबार्स) पर कानूनन रोक लगा दी है।

मिनिस्ट्री ऑफ़ रोड, ट्रांसपोर्ट एंड हाइवेज ने अपने एक आदेश में राज्यों में इस तरह के गैर-क़ानूनी बंपर गॉर्ड लगाए जाने पर सख्त एक्शन लेने को कहा है। सरकार का कहना है की कार में इस तरह के बुलबार्स लगाना मोटर वीइकल एक्ट, 1988 के सेक्शन 52 का उल्लंघन है।

सरकार के मुताबिक राहगीरों के लिए जानलेवा है ये बंपर गार्ड

सरकार के इनपर रोक इसीलिए लगाई है क्योंकि ऐसे बंपर गॉर्ड न केवल सड़क पर चलने वाले राहगीरों बल्कि टक्कर होने पर गाडी में सवार अन्य व्यक्तियों के भी घातक हो सकते है। काफी लंबे समय से भारत में गाड़ियों में ऐसे बंपर गॉर्ड का इस्तेमाल किया जाने लगा है। आजकल को यह गाड़ियां बेचने वाले शोरूम में भी उपलब्ध रहते है।

लोगों का मानना है की छोटी-मोटी टक्कर होने पर ऐसे बंपर गॉर्ड गाडी की बॉडी को डैमेज से बचाते है जबकि विशेषज्ञों की मानें तो भीषण टक्कर की स्थिति में ये गार्ड गाड़ी और उसमे सवार व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकते है।

इन बंपर्स को कार के 2 पॉइंट पर फिक्स किया जाता है। टक्कर होने पर क्रैश एनर्जी केवल इन दो पॉइंट पर आती है न की पूरी गाड़ी पर। जिसके कारण गाड़ी को अधिक नुकसान होने की संभावना रहता है।

सेंसर्स नहीं कर पाते ढंग से काम

इसके अलावा पैसेंजर्स की सुरक्षा के लिए गाड़ियों में एयर बैग्स के सेंसर्स भी लगाएं जाते है। और बंपर गॉर्ड लगाए जाने के बाद यह सेंसर्स ठीक तरह से काम नहीं कर पाते जिसकी वजह से एक्सीडेंट होने पर यह एयर बैग्स खुल नहीं पाते और नुकसान सवारियों को उठाना पड़ता है। विशेषज्ञों का कहना है की कंपनियां कार को कुछ इस तरह से डिज़ाइन करती है की सड़क पर चलने वाले व्यक्ति को टकराने पर कम से कम नुकसान पहुंचे। लेकिन बंपर लगाने के कारण गाड़ी तो बच जाती है लेकिन चलने वाले व्यक्ति को ज्यादा चोट पहुंचती है।

ये भी पढ़े : बच्चों के लिए स्कूल वैन या स्कूल बस लगाने से पहले ये जरुर पढ़े या ध्यान रखें

Facebook Comments