11717 पदों पर होगी दारोगा की बहाली, महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत सीटें आरक्षित

राज्य में 1717 पदों पर दारोगा (पुलिस अवर निरीक्षक) की बहाली की जायेगी। इसके लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिये जायेंगे। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने इसके लिए शुक्रवार को विज्ञापन जारी कर दिया है। आयोग जल्द ही ऑनलाइन आवेदन लेने की तारीख की घोषणा करेगा, जिसके बाद आवेदन किया जा सकेगा। दारोगा बहाली में 35 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों के

अभ्यर्थियों के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। इसमें प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का आयोजन होगा, जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। इसमें सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रारंभिक परीक्षा में 30 प्रतिशत से अंक से कम अंक वाले अभ्यर्थी असफल होंगे और ये मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।

मुख्य लिखित परीक्षा

मुख्य लिखित परीक्षा में कुल 1717 पदों के 20 गुणा प्रारंभिक परीक्षा के सफल अभ्यर्थी ही शामिल होंगे। लिखित परीक्षा में 200-200 अंकों के दो पेपर होंगे। इसमें गलत उत्तर देने पर प्रति सवाल 0.2 अंक कटेंगे।

इन उत्तर पुस्तिकाओं की दो प्रतियां होंगी, जिसमें से एक आयोग के पास सुरक्षित रखी जायेगी। मुख्य लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होंगे। कुल पदों के छह गुणा मुख्य लिखित परीक्षा के सफल अभ्यर्थी ही शारीरिक दक्षता परीक्षा देंगे।

ये भी पढ़े : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) का रिजल्ट जारी

मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर तैयार होगी मेधा सूची

दारोगा बहाली की अंतिम मेधा सूची मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर तैयार होगी। लिखित परीक्षा में किसी दो अभ्यर्थी को समान अंक मिलने पर जन्म तिथि में जो बड़ा होगा वह मेधाक्रम में ऊपर होगा। अगर जन्मतिथि भी समान होती है तो उन्हें उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर वरीयता दी जायेगी।

उम्र सीमा : एक जनवरी, 2017 को सामान्य कोटि के पुरूष अभ्यर्थियों का 20 से 37 वर्ष होनी होगी। वहीं, पिछड़ा व अत्यंत पिछड़ा के पुरुषों के लिए 20 से 40 साल, सामान्य, पिछड़ा व अत्यंत पिछड़ा की महिलाओं के लिए 20 से 40 साल, एससी-एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 20 से 42 साल होनी अनिवार्य होगी।

श्रेणी                         पदों की संख्या

सामान्य                       892

अनुसूचित जाति              300

अनुसूचित जनजाति          09

अत्यंत पिछड़ा                296

पिछड़ा वर्ग                    172

पिछड़ा वर्ग महिला            48

200 अंकों की होगी प्रारंभिक परीक्षा, 30 प्रतिशत से कम अंकवाले अभ्यर्थी असफल होंगे
400 अंकों की होगी लिखित परीक्षा, गलत उत्तर पर 0.2 अंक कटेंगे

ये भी पढ़े : 11 अक्तूबर को होगा बिहार स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2017

Facebook Comments
Back