TBN-Patna-railway-tender-scam-case-the-bihar-news

PNB घोटाले का पटना कनेक्शन, गीताजंलि स्टोर्स में ED की छापेमारी में बरामद हुए करोड़ों के हीरे

पटना : हाल में पंजाब नेशनल बैंक में हुए सबसे बड़े घोटाले के जांच की आंच पटना तक पहुंच गयी है। नीरव मोदी ग्रुप से जुड़े संस्थानों पर छापेमारी शुरू हो गयी है। इसी क्रम में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने नीरव के ग्रुप की फ्रेंचाइजी कंपनी गीताजंलि ज्वेलर्स में छापेमारी कर करोड़ों रुपये के हीरे बरामद किये हैं। जानकारी के मुताबिक ईडी की टीम अचानक पटना के फ्रेजर रोड स्थिति महाराजा कामेश्वर कॉम्पलेक्स पहुंची और वहां स्थिति गीताजंलि स्टोर पर छापेमारी शुरू कर दी। इस छापेमारी से आस-पास के दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा। लोगों को पता नहीं चल पाया कि अचानक यह क्या हो गया।

ईडी की टीम ने शो रूम से लगभग दो करोड़ रुपये के हीरे बरामद किये हैं। कोतावाली थाना क्षेत्र में स्थित यह शो रूम काफी बड़ा है और यहां हीरे के गहनों की खरीद बिक्री होती है। शो रूम के मालिक विजय और सुजय बताये जा रहे हैं। छापेमारी देर रात शुरू हुई और चार घंटे से ज्यादा तक चली। हालांकि, मीडिया को इसकी खबर शनिवार सुबह मिली।

दोनों कारोबारियों की फर्मों के निदेशकों को नोटिस सौंपे गए

इससे पूर्व संबंधित एजेंसी के अधिकारियों की मानें, तो मोदी और चौकसी को धन शोधन रोकथाम कानून के तहत सम्मन जारी कर एक सप्ताह के भीतर उपस्थित होने को कहा गया है। नोटिस दोनों कारोबारियों की फर्मों के निदेशकों को सौंपे गए हैं, क्योंकि दोनों आरोपी देश में नहीं हैं। नीरव अपने नाम से आभूषण ब्रांड चलाता है, वहीं चोकसी गीतांजलि जेम्स का प्रमोटर है।

इससे पहले गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी और अन्य के ठिकानों पर छापेमारी कर करीब 5100 करोड़ रुपये के मूल्य की डायमंड, ज्वेलरी आदि सीज किया था। प्रवर्तन निदेशालय लगातार छापेमारी कर रही है। बताया जा रहा है कि छापेमारी की कार्रवाई तब तक चलती रहेगी, जब तक अधिक से अधिक संपत्तियां सीज नहीं हो जाती, जिससे बैंक के पैसे को कवर किया जा सके।

पीएनबी घोटाला मामले में एजेंसियों ने नीरव मोदी और उसके पार्टनर के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये के कथित फर्जीवाड़े के सिलसिले में अपनी धन शोधन जांच के तहत अरबपति हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबार सहयोगी एवं आभूषण श्रृंखला प्रमोटर मेहुल चौकसी को शुक्रवार को सम्मन जारी किया। इसके साथ ही ईडी ने आरोपियों से जुड़ी संपत्तियों की जांच का दायरा बढ़ा दिया।बताया जा रहा है कि नीरव और चौकसी देश छोड़कर भाग गये हैं।

ये भी पढ़े: PNB घोटालाः जानिए कैसे हुआ इस घोटाले का खुलासा

Facebook Comments