patna-super-30-kbc-the-bihar-news

पटना सुपर 30 के संस्थापक KBC के हॉट सीट पर!!!

गणितज्ञ और गरीब बच्‍चों को नि:शुल्‍क शिक्षा देकर आइआइटी भेजने वाली काेचिंग संसथा ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार शुक्रवार को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से रूबरू थे। वे कौन बनेगा करोड़पति के विशेष एपिसोड में हॉट सीट पर थे। आनंद ने 25 लाख रुपये जीतने के बाद खेल को समाप्त कर दिया। उन्होंने सात सवालों के जवाब दिए। इस दौरान ‘सुपर 30’ में छात्र रहे आइआइटी इंजीनियर अनिरुद्ध सिन्हा व अनूप कुमार ने उनका सहयोग किया।

बता दें कि शिक्षा में विशेष योगदान को देखते हुए आनंद को एक सेलिब्रिटी तौर पर कौन बनेगा करोड़पति में आमंत्रित किया गया था। आनंद कुमार ने अपनी जिंगगी के बारे में बताया तथा पढ़ाई के टिप्स भी साझा किए। कार्यक्रम के दौरान उन्‍होंने अमिताभ सहित उपस्थित लोगों को गणित भी पढ़ाया।

आनंद कुमार ने सात सवालों के जवाब देकर 25 लाख रुपये जीते। इस दौरान एक-दो बार आनंद कुमार सवालों का जबाव देने में फंसे। उनका सहयोग उनके एक स्टूडेंट ने दिया।

अमिताभ ने आनंद कुमार से पूछा….

अमिताभ बच्चन ने आनंद से पूछा कि सुपर 30 की स्थापना की प्रेरणा कैसे मिली और कैसे उन्होंने वंचित वर्गों के छात्रों के लिए मंच तैयार किया। आनंद से पूछा गया कि गांधीजी का जुड़ाव किस नदी से था? टाटा का पहला बिजनेस कौन था? 

यह भी पढ़े: बाढ़ प्रभावित जिलों के एक-एक गाँव को गोद लेगी पार्टी

फेसबुक पर पहले ही दी जानकारी

इसके पहले आनंद कुमार ने अपने फेसबुक पेज पर भी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एक फोटो शेयर किए हैं। उन्होंने लिखा है कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन जी को मैं कैसे धन्यवाद दूं, ये मेरे लिए तय कर पाना मुश्किल हो रहा है। जिस तरह से उन्होंने “कौन बनेगा करोड़पति” में बतौर अतिथि मुझे बुलाया और सम्मान दिया, सच में मेरे लिए एक बहुत बड़ी बात थी।

फेसबुक पर आनंद ने आगे लिखा है, उनसे बात हो रही थी और खेल चल रहा था। सवालों का दौर चल रहा था। मैं जीतते जा रहा था और कही रुकता तब मेरे स्टूडेंट्स मुझे आगे बढ़ा देते। अचानक हूटर बजता है और समय समाप्त |

यही नहीं आनंद के जीवन पर एक फिल्म  भी आ रही है जिस फिल्म का नाम उनके कोचिंग क्लास के नाम पर रखा गया है इस मूवी का नाम “द सुपर थर्टी” है और इसके निर्माता मशहूर फिल्म निर्देशक विकास बहल  है |  इस मूवी में आनंद का किरदार सुपरस्टार ह्रितिक रौशन निभा रहे है वो स्टूडेंट्स के लिए एक मार्गदर्शक की तरह है |  कहा जा रहा है की इस मूवी की अधिकांश शूटिंग बिहार के पटना जिले में होगी |

  • आनंद के जीवन की कुछ बातें जो शायद वो  कभी भूल न पाए :

कभी साइकिल पर घूम-घूम कर पापड़ बेचते थे आनंद

कभी साइकिल पर घूम-घूम कर पापड़ बेचने वाले सुपर 30 के फाउंडर आनंद कुमार पर फिल्म बन रही है। उनकी बायोपिक बनाई जा रही है। फेमस मैथमेटेशियन आनंद से फिल्म के लिए निर्देशक विकास बहल और प्रोड्यूसर प्रीति सिन्हा ने संपर्क किया है। जुलाई में उनकी एक मीटिंग होनी है। इस फिल्म का नाम भी सुपर 30 रखा गया है।

यह भी पढ़े: प्राइवेट स्कूल बढ़ी फीस 14 दिनों में लौटाएं : हाई कोर्ट

मिडिल क्लास फैमिली के हैं आनंद

आनंद कुमार की फैमिली मिडिल क्लास से बिलॉन्ग करती है। उनके पिता पोस्टल विभाग में क्लर्क थे। बच्चों को अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाने का खर्च निकालना उनके लिए मुश्किल था। इसलिए बच्चों को हिंदी माध्यम के सरकारी स्कूल में ही पढ़ाया। मैथ आनंद का फेवरेट सब्जेक्ट हुआ करता था। वे बड़े होकर इंजीनियर या साइंटिस्ट बनना चाहते थे।

12वीं के बाद आनंद ने पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया जहां उन्होंने गणित के कुछ फॉर्मूले इजाद किए। इसके बाद कैम्ब्रिज से आनंद को बुलावा आ गया। यहां एक समस्या ये आई कि कैम्ब्रिज जाने और रहने के लिए लगभग 50 हजार रुपयों की जरूरत थी। लेकिन, इतने पैसे आनंद के पास नहीं थे।

पैसे की व्यवस्था हुई, लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था

बताया जाता है कि जब कैम्ब्रिज जाने के लिए आनंद ने पिता से रुपयों की बात की तो उन्होंने अपने ऑफिस में बात कर रुपयों का इंतजाम कर लिया। 1 अक्टूबर 1994 को आनंद को कैम्ब्रिज जाना था लेकिन इससे पहले 23 अगस्त 1994 को पिता का निधन हो गया।

घर में आनंद के पिता अकेले कमाने वाले थे। चाचा अपाहिज थे। लिहाजा घर की सारी जिम्मेदारी आनंद के कंधों पर आ गई। इसके बाद आनंद अपने फेवरेट सब्जेक्ट मैथ पढ़ाकर गुजारा करने लगे।

लेकिन, जितना वे कमा रहे थे उससे घर का खर्च पूरा नहीं हो पा रहा था इसलिए आनंद की मां ने घर में पापड़ बनाने शुरू किया और आनंद रोज शाम को चार घंटे मां के बनाए पापड़ों को साइकिल में घूम-घूम कर बेचते। ट्यूशन और पापड़ से हुई कमाई से घर चलता था।

यह भी पढ़े: फिर जागा लालू यादव का रेल प्रेम, ट्रेन से सफ़र कर जाएंगे भागलपुर रैली में!!

Facebook Comments