पटना एयरपोर्ट पर फर्श पर बैठे-सोए यात्री, रेलवे स्टेशन से भी बदतर हालात, तस्वीरें देख चौंक जाएंगे आप

पटना का जयप्रकाश नारायण हवाई अड्डा। दिन शुक्रवार। यात्रियों की ऐसी फजीहत शायद कभी नहीं हुई। एयरपोर्ट की हालत रेलवे प्लेटफॉर्म से भी बदतर दिख रही थी। कई फ्लाइटों के यात्री एयरपोर्ट पर जमे थे। यात्रियों को बैठने के लिए जगह तक नहीं थी। यात्री इंतजार करते-करते सामान के साथ फर्श पर ही बैठ गए। कुछ तो लेट भी गए।

एयरपोर्ट पर धुंध की वजह से विमानें डायवर्ट होती रहीं और यात्री इंतजार करते रहे। न तो फ्लाइटों की सही सूचना मिल रही थी और न ही कोई जानकारी दी जा रही थी। सुबह दस बजे से शुरू हुआ हंगामा देर रात तक परिसर में चलता रहा।

बोर्डिंग पास के लिए लंबी कतारें : हर काउंटर के पास बोर्डिंग पास के लिए लंबी कतार थी। सिक्यूरिटी होल्ड एरिया में तिल रखने भर जगह नहीं थी। एयरपोर्ट के अधिकारी मामले पर चुप्पी साधे हुए थे।

धुंध का असर दूसरे दिन रेल व विमान सेवाओं पर पड़ा और पटना की दोनों महत्वपूर्ण यातायात सेवाएं बुरी तरह प्रभावित रहीं। विजिबिलिटी कम होने से पटना एयरपोर्ट पर चार घंटे तक विमानों की आवाजाही पूरी तरह ठप रही। सुबह साढ़े नौ बजे तक केवल दो विमान पोर्ट पर आ सके थे। एयरपोर्ट की 15 फ्लाइटों को डायवर्ट करना पड़ा और दो बजे के बाद इन विमानों की एयरपोर्ट पर लैंडिंग हो सकी। इस दौरान कोलकाता, मुंबई, लखनऊ और बेंगलुरु जानेवाले यात्रियों को काफी परेशानी हुई।

पटना से फ्लाइट पकड़ने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट परिसर में जमावड़ा हो गया। भीड़ बढ़ने के कारण पटना एयरपोर्ट सिक्यूरिटी होल्ड एरिया में यात्रियों को खड़े होने की भी जगह नहीं मिली। यात्रियों का कहना था कि अगर एयरपोर्ट परिसर में जगह की कमी है तो इतने विमानों के उड़ान की इजाजत क्यों दी गई। छोटे परिसर में दुकानें खोलने पर भी यात्रियों ने सवाल उठाया। साथ ही एयरपोर्ट प्रशासन की तकनीकी क्षमता को दुरुस्त करने में कमी पर भी यात्री आक्रोशित दिखे।

अचानक फैली धुंध, कई फ्लाइट डायवर्ट

विजिबिलिटी कम होने के कारण बेंगलुरु-पटना गोएयर की फ्लाइट पटना एयरपोर्ट पर नहीं आ सकी और इसे  रांची के लिए डायवर्ट किया गया। इस फ्लाइट का पटना में निर्धारित समय 7:45 बजे था। सुबह 9:30 बजे के बाद दिल्ली से पटना की गोएयर की फ्लाइट आने के बाद विजिबिलिटी लो हो गया। इस कारण दोपहर दो बजे तक पटना एयरपोर्ट पर फ्लाइटों का आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गया।

डायवर्ट होती रही फ्लाइटें : सुबह से धुंध रहने और विजिबिलिटी कम होने के कारण दिल्ली से पटना आने वाली जेट एयरवेज 9 डब्ल्यू- 730 की फ्लाइट को रद्द करना पड़ा। एक दर्जन से अधिक फ्लाइटें डायवर्ट होकर पटना पहुंचीं। गो एयर की दिल्ली से पटना की फ्लाइट डायवर्ट होकर रांची गई। रांची होकर यह फ्लाइट काफी देरी से पटना पहुंची। गो एयर की बेंगलुरु से पटना की फ्लाइट रांची एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट की गयी। लखनऊ जाने वाली फ्लाइट को विजिबिलिटी 1200 होने के बाद वापस पटना में उतारा गया। हैदराबाद- पटना स्पाइस जेट की फ्लाइट को कोलकाता के लिए डायवर्ट किया गया। दोपहर दो बजे के बाद इसे पटना एयरपोर्ट लाया जा सका।


हवा में चक्कर लगाता रहा इंडिगो का विमान

इंडिगो की 508 दिल्ली पटना फ्लाइट पटना एयरपोर्ट के ऊपर हवा में एक घंटे तक चक्कर काटता रहा। दोपहर दो बजे के बाद एक के बाद एक फ्लाइटों के आने के बाद  रनवे पर जगह नहीं रहने से समस्या बड़ी हो गई। शाम पांच बजे पटना एयरपोर्ट पर एक साथ पांच विमान खड़े थे। दोपहर डेढ़ बजे विजिबिलिटी 1200 मीटर होने के बाद विमानों की लैडिंग शुरू हुई। सुबह 9: 10 बजे मुंबई से पटना आने वाली स्पाइस जेट की पहली फ्लाइट 1.10 घंटे की देरी से पटना एयरपोर्ट पर उतरी। सुबह 9.20 बजे बेंगलुरु से पटना आने वाली गोएयर की दूसरी फ्लाइट 2.25 घंटे की देरी से पटना पहुंची।

दर्जन भर ट्रेनें घंटों लेट

पटना जंक्शन से खुली ज्यादातर एक्सप्रेस सात से 13 घंटे की देरी से शुक्रवार को दिल्ली पहुंचीं। पटना से दिल्ली के लिए संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस 12 घंटे, मगध एक्सप्रेस 13 घंटे, राजधानी सात घंटे, विक्रमशिला 10 घंटे व श्रमजीवी एक्सप्रेस साढ़े तीन घंटे लेट से दिल्ली पहुंची।

इधर पटना से गरीब रथ 25 घंटे, पूर्वा एक्सप्रेस साढ़े पांच घंटे, मगध एक्सप्रेस सात घंटे, कटिहार इंटरसिटी चार घंटे की देरी से खुली। मुगलसराय से होकर पटना आने वाली ज्यादातर ट्रेनें लेट थीं। मगध साढ़े सात घंटे, अमृतसर एक्सप्रेस 19 घंटे, न्यू फरक्का एक्सप्रेस नौ घंटे, हरिद्वार-हावड़ा छह घंटे की देरी पटना जंक्शन पहुंचीं।

पटना एयरपोर्ट के विमानों की बदतर हालत

विमान                                       डायवर्ट
इंडिगो 738 दिल्ली पटना                कोलकाता
स्पाइसजेट 831 हैदराबाद पटना        कोलकाता
इंडिगो 897 बेंगलुरु पटना               कोलकाता
इंडिगो 339 कोलकाता पटना          कोलकाता
गो एयर 272 बेंगलुरु पटना            रांची
एयर इंडिया 409दिल्ली पटना        कोलकाता
गो एयर 140 दिल्ली पटना            कोलकाता
इंडिगो 811 कोलकाता पटना          कोलकाता
इंडिगो 897कोलकाता पटना          कोलकाता
इंडिगो 339 कोलकाता पटना          कोलकाता
इंडिगो 581 दिल्ली पटना             वाराणसी
जेट एयरवेज दिल्ली पटना           वाराणसी (रद्द)
एयर इंडिया 407 दिल्ली पटना      वाराणसी
स्पाइस जेट 877कोलकाता पटना     कोलकाता
कब कितनी रही विजिबिलिटी (मीटर)

सुबह 7 बजे 800
सुबह 7:30 बजे 1000
सुबह 8:30 बजे 1000
सुबह 9:40 बजे 900
सुबह 10:30 बजे 1000
दोपहर 1:30 बजे 1200
दोपहर 2 बजे 1400

Facebook Comments