Bitcoin Broken | The-Bihar-News

OMG! आर्थिक खतरों का विशेषज्ञ बोला, Bitcoin की कीमत $0.00 हो जाएगी

क्रिप्टो करेंसी Bitcoin के दाम अभी आसमान छू रहे हैं और यह सभी क्रिप्टों में इसकी सबसे ज्यादा डिमांड है। लेकिन बहुत जल्द इसकी कीमत एक डॉलर भी नहीं रह जाएगी। दुनिया के नामचीन अर्थशास्त्री ने चेतावनी देते हुए निवेशकों को आगाह करते हुए यह बात कही है।

डूब जाएगी सारी कमाई
अर्थशास्त्री पीटर शिफ ने वर्ष 2008 की वैश्विक मंदी के बारे में काफी पहले आगाह किया था जो बाद में सच साबित हुई। शिफ का कहना है कि जिन लोगों ने Bitcoin को शुरु में ही खरीद लिया वह आज मालामाल हैं और जिन लोगों ने इसे कम कीमत पर खरीदा वह भी खूब पैसा बना रहे हैं। लेकिन कीमतें बढ़ने की आस में जो लोग मौजूदा दाम पर निवेश कर रहे हैं वह किसे बेचेंगे क्योंकि इतनी ज्यादा कीमत पर कौन उन्हें खरीदेगा। उनका कहना है कि ऐसे निवेशक अपना सब कुछ खो बैठेंगे क्योंकि Bitcoin को खरीदने वाला कोई नहीं होगा। वर्तमान में सिर्फ एक हजार लोगों के पास  40 फीसदी Bitcoin है और यह जब चाहें बाजार में उथल-पुथल मचा सकते हैं।

क्यों नहीं मिलेंगे खरीदार
Bitcoin की कीमत वर्तमान में 10 लाख रुपये से ऊपर (करीब 17,000 डॉलर) चल रही है। जबकि कुछ दिनों पहले यह 20 हजार डॉलर के स्तर पर पहुंच गई थी। शिफ का कहना है कि वर्तमान में क्रिप्टो करेंसी की बाढ़ सी आई गई है और अभी करीब 1,300 क्रिप्टो करेंसी चल रही है और Bitcoin की ही तीन-चार श्रेणी है। उनका कहना है कि Bitcoin को मुद्रा की तरह इस्तेमाल करके कुछ खरीद नहीं सकते है और इसके बदले कुछ ले भी नहीं सकते है। शिफ का कहना है कि ऐसे में यदि Bitcoin का बुलबुला फुटा और सबने बेचना शुरू किया तो इसके खरीदार नहीं मिलेंगे। एक निवेशक ने ट्वीट के जरिये परेशानी बताते हुए कहा कि इसे बेचने की प्रक्रिया काफी भयानक है और यह एक ऐसी करेंसी है जिसका न तो आप इस्तेमाल कर सकते हैं और न ही इसे दूसरी करेंसी से बदल सकते हैं।

कीमत से ज्यादा बेचने का कमीशन
Bitcoin की खरीद-बिक्री पर लगने वाला शुल्क हर तीन माह में दोगुना से भी ज्यादा बढ़ रहा है। खरीद-बिक्री  की प्रक्रिया में काफी समय लगता है। हद तो यह है कि कीमत भी समय के आधार पर तय होती है। यानी जो सबसे अधिक पैसा देगा उसका Bitcoin पहले बिकेगा। रिपोर्ट के मुताबिक अभी प्रति लेनलेन शुल्क 1667 रुपये (26 डॉलर) है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि Bitcoin मे तेजी का बुलबुला फुटा तो इसे बेचने का शुल्क इसकी कीमत से भी अधिक ऊपर जा सकता है और आप रातोरात कंगाल हो सकते हैं।
दक्षिण कोरिया में निवेशकों को झटका
पिछले दिनों दक्षिण कोरिया के एक्सचेंज मार्केट यूबिट को हैक कर लिया गया। यह Bitcoin की खरीद-बिक्री करती थी। इसके बाद कंपनी ने खुद को दिवालिया घोषित करने की प्रक्रिया शुरू करने की बात कही। इस खबर से Bitcoin की कीमत कुछ ही घंटों में एक हजार डॉलर तक घट गई। विशेषज्ञों का कहना है कि एक्सचेंज के दिवालिया होने या कंपनी के डूबने पर सीधे तौर पर निवेशकों की पूंजी डूबेगी।

Facebook Comments