पटना में सोमवार को जन्माष्टमी के अवकाश के चलते टीकाकरण नहीं होगा। मंगलवार को महाअभियान चलेगा। इस दिन करीब ढाई लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मंगलवार को सभी केंद्रों के साथ ही टीकाकरण एक्सप्रेस पर भी टीका दिया जाएगा।

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक के बाद अभियान को सफल बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि जिले में टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने और शतप्रतिशत लक्ष्य के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

इसके लिए सोमवार को सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी माइक्रो प्लान तैयार करेंगे। इसके तहत सेशन साइट का चयन, टीम का गठन, टीम की टैगिंग, मोबिलाइजेशन, सेशन साइट पर प्रतिनियुक्त कर्मियों की ससमय उपस्थिति, वैक्सीनेशन एवं डाटा एंट्री की फुलप्रूफ व्यवस्था आदि बिंदुओं की तैयारी सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी माइक्रो प्लान तैयार करने तथा समन्वय स्थापित करने के लिए प्रखंड स्तरीय अधिकारियों प्रखंड विकास पदाधिकारी, सीडीपीओ, बीपीएम जीविका, बीईओ के साथ बैठक करेंगे।

टीका केन्द्र पर कर्मियों को उपलब्ध कराएंगे सिविल सर्जन

सभी एसडीओ को प्रखंडवार प्लान के बारे में फुलप्रूफ व्यवस्था करने तथा मॉनिटरिंग करने का सख्त निर्देश दिया है। सोमवार को शाम में आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे। सेशन साइट पर एएनएम एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया गया हैं। आशा, सेविका, जीविका के माध्यम से मोबिलाइजेशन का कार्य किया जाएगा। प्रत्येक सेशन साइट पर 2 शिक्षकों की तैनाती करने तथा पंजी संधारण में सहयोग करने का निर्देश।

टीका एक्सप्रेस भी अभियान से जुड़ेगा

वैक्सीनेशन के साथ-साथ डाटा एंट्री का प्रत्येक सेशन साइट पर फुलप्रूफ व्यवस्था करना है। वहीं 40 टीका एक्सप्रेस को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा। नुक्कड़ नाटक एवं टीकाकरण टीम युक्त 4 बसों को भी स्पेशल ड्राइव में शामिल करने का निर्देश दिया गया हैं। बैठक में अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ. विभा सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एसपी विनायक, अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सीडीपीओ आदि थे।

डीएम की अपील

टीकाकरण के लिए आयोजित मेगा शिविर में अपने निकटतम केन्द्र पर पहुंचकर पटना के लोगों को टीका लेने के लिए जिलाधिकारी डॉ.चंद्रशेखर सिंह ने अपील की है। जिन्होंने अभी तक पहला डोज नहीं लिया है वो जरूर निकटतम केन्द्र पर पहुंचें और जिनका दूसरा डोज बाकी है वो भी अपने नजदीकी केन्द्र पर पहुंचकर टीका लें।

Facebook Comments