ICU से दो दिन की बच्ची को ले फरार हुई महिला

thebiharnews-in-newborn-baby-theft-from-medical-college-hospitalगया-अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निकू (न्यूबॉर्न इंसेटिव केयर यूनिट) से सोमवार की सुबह दो दिन की बच्ची की चोरी हो गई। चोरी की सूचना मिलने के बाद सुबह 9 बजे से देर शाम तक पुलिस और अस्पताल प्रशासन सीसीटीवी फुटेज से बच्चा चोर की पहचान करने में जुटी है। देश शाम सीसीटीवी कैमरे से दो महिला चोर की पहचान हुई है जो अपने शॉल में बच्चे को छिपाकर वार्ड से निकलती देखी गई।

खिजरसराय प्रखंड अंतर्गत केनी गांव निवासी

जिले के खिजरसराय प्रखंड अंतर्गत केनी गांव निवासी रामाशीष ने अपनी बेटी पिंकी देवी को शुक्रवार को प्रसव के लिए एएनएमएमसीएच के गायनी विभाग के भर्ती कराया था। शनिवार को सिजेरियन से पिंकी ने एक लड़की को जन्म दिया। लड़की काफी कमजोर थी इसलिए डॉक्टरों ने उसे अस्पताल में ही शिशु रोग विभाग के निकू वार्ड में भर्ती कर दिया। वार्ड में वार्मर में उस बच्ची को रखा गया था।

सोमवार की सुबह लगभग साढ़े सात बजे तक बच्ची के नानी ने जाकर उसे देखा। बाद में गायनी वार्ड में ही भर्ती एक अन्य महिला जब अपने बच्चे को दूध पिलाने नीकू वार्ड में गई तो इस बच्ची को नहीं देखा। उसने वार्ड में आकर पिंकी के परिजनों को इसकी जानकारी दी। पिंकी की मां ने जब निकू वार्ड में जाकर देखा तो वहां से बच्ची सचमुच गायब मिली। बच्ची गायब की सूचना मिलते ही परिजनों के हल्ला हंगामा करना शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर अस्पताल व मेडिकल थाने की पुलिस मौके पर पहुंची।

अस्पताल के निकू वार्ड में बच्चों की कोडिंग की व्यवस्था

thebiharnews-in-newborn-baby-theft-from-medical-college-hospital-nikuअस्पताल के निकू वार्ड में बच्चों की कोडिंग की व्यवस्था है। वार्मर मशीन कम होने के कारण एक वार्मर मशीन पर तीन-तीन बच्चे रखे जाते हैं। इन बच्चों को उनकी माता दूध पिलाने के लिए आती है।

ये भी पढ़े : बिहार में नए फार्मेसी कॉलेज खोले जाएंगे : मंत्री

डॉक्टर व नर्स उनकी बहन पर ही पर बच्चा गायब करने का आरोप लगा रहे

गायब बच्ची के नाना रामाशीष ने अस्पताल के डॉक्टरों व नर्सों पर अभद्र व्यवहार का आरोप लगाया है। रामाशीष ने बताया कि बच्ची गायब होने के बाद डॉक्टर व नर्स उनकी बहन पर ही पर बच्चा गायब करने का आरोप लगा रहे हैं। कई नर्सों ने उसकी बहन को घेरकर पूछताछ की और कहा कि यदि तुम बता देती हो कि बच्चा कितने में बेचा, तो तुम पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं हाेने देंगे। रामाशीष ने बताया कि एक तो उनकी नवजात नतिनी की चोरी हो गई है और दूसरे तरफ उन्हीं पर आरोप लगाया जा रहा है।

सीसीटीवी फुटेज में दिखी दो संदिग्ध महिला

thebiharnews-in-newborn-baby-theft-from-medical-college-hospital-gayaपूरे अस्पताल परिसर में 64 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं जिसका कंट्रोल रूम उपाधीक्षक कक्ष में बनाया गया है। बच्चा गायब की सूचना मिलने के बाद अधीक्षक डॉ.सुधीर कुमार सिन्हा के साथ अन्य पदाधिकारियों और मेडिकल थाने की पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। सुबह 10 बजे से सीसीटीवी फुटेज खंगालने का काम शुरू किया गया जो देर शाम तक जारी है। सीसीटीवी फुटेज में दो संदिग्ध महिलाएं दिखी है जिसपर पुलिस छानबीन कर रही है।

सीसीटीव फुटेज के अनुसार एक पिंक कलर की साड़ी में साल ओढ़े महिला निकू वार्ड से निकली है। इस महिला ने वार्ड के बाहर एक अन्य महिला को बच्चा दिया। दूसरी महिला हरे रंग की साल ओढ़े हैं। सीसीटीवी फुटेज में दूसरी महिला को ऑर्थो वार्ड के तरफ से गायनी वार्ड की ओर जाते देखा गया है लेकिन उसके बाद उसे ट्रेस नहीं किया जा सका है। संदेह है कि महिला गायनी वार्ड के बगल से दवा वितरण केंद्र होते हुए अस्पताल परिसर से बाहर गई है। सीसीटीवी में बाहर जाने के दौरान एकबार छिपाए बच्चे को देखते ही महिला कैमरे में कैद हुई है।

संदिग्ध महिलाओं की हो रही है जांच

मामले को लेकर मेडिकल थानाध्यक्ष लालबिहारी पासवान ने बताया कि गायब बच्ची के नाना के बयान पर एफआईआर दर्ज किया गया है। सीसीटीवी फुटेज में मिली संदिग्ध महिला को केंद्र में रखकर ही जांच किया जा रहा है। वहीं पुलिस इसके अलावा भी अन्य संभावनाओं पर भी जांच कर रही है।

शिफ्ट परिवर्तन के समय पर हुई चोरी

अधीक्षक डॉ. सुधीर कुमार सिन्हा ने बताया कि चोर ने बच्चा चोरी के लिए शिफ्ट बदलाव वाले समय का चयन किया। वार्ड में पूछताछ के बाद यह बात सामने आई है कि जब नर्सों का शिफ्ट चेंज हो रहा था तब थोड़ी देर के लिए वार्ड में सिर्फ बच्चों की माताएं ही थी। इसी समय में किसी महिला ने वार्ड में घुसकर बच्चे का उठाया और अपनी साल में छिपाकर उसे लेकर गई हो सकती है।

ये भी पढ़े : शर्मनाक: अगमकुआं के निजी नर्सिंग होम में मां बंधक, बेटा गांव-गांव मांग रहा भीख

Facebook Comments