navratra-mahanavami-puja-the-bihar-news

उपासक करेंगे मां सिद्धिदात्री की आराधना, करेंगे समृद्धि की कामना

शारदीय नवरात्र के नौवें दिन मंदिरों पंडालों में होगा हवन-पूजन
बिहार : आज नवमी पूजन है यानी कन्यापूजन। एक साथ नौ देवियों की पूजा। नवरात्र के नौवें दिन सिद्धिदात्री की पूजा होती है। यानी अष्टमी पूजन के बाद मां अपने भक्तों की पूजा से प्रसन्न होती हैं और नौवें दिन सिद्धि दात्री के रूप में भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं।

शुक्रवार को घर-घर नौ कन्याओं की पूजा की जायेगी। पंडित मार्कंडेय शारदेय के अनुसार नवरात्र में कन्यापूजन का विशेष महत्व है। गुरुवार को अष्टमी तिथि शाम पांच बजे तक तक है। इसके बाद नवमी तिथि प्रारंभ हो रही है, जाे अगले दिन यानी शुक्रवार को पूरे दिन रहेगी। इस दिन कन्यापूजन व हवन कार्य किये जायेंगे।

कन्यापूजन के लिए अभिजीत मुहूर्त सर्वश्रेष्ठ है, जो 11:47 से लेकर 12:31 मिनट तक है। देवी दुर्गा का नौवां स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा का विशेष महत्व है। ये सभी प्रकार की सिद्धियां देनेवाली हैं। शास्त्रों के अनुसार नवमी व हवन पूजन के साथ दो से नौ वर्ष की कन्याओं का पूजन किये जाने की परंपरा है।

नौ बजे के बाद होगा पारण

नवरात्र में पूरे नौ दिनों तक उपवास रख कर पूजा करनेवाले व्रती शुक्रवार को कन्यापूजन व हवन करेंगे। पारण नौ बजे के बाद होगा। शुक्रवार को रात्रि नौ बजे तक नवमी तिथि है। व्रती इसके बाद पारण कर सकेंगे। अगले दिन यानी शनिवार को कलश हिलावन व देवी की प्रतिमा का विसर्जन कर सकेंगे।

कल थ्रीडी इफेक्ट से जलेंगे रावण कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले

पटना : विजयादशमी को गांधी मैदान में बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकरण व मेघनाद का पुतला थ्रीडी तकनीक से जलेगा। इस तकनीक में पटाखों का इस्तेमाल कम होगा जबकि साउंड व इफेक्ट के लिए इलेक्ट्रॉनिक तकनीक प्रयोग में लायी जायेगी।

दशहरा कमेटी के आयोजकों के मुताबिक इस बार भी रावण का पुतला 70 फुट, मेघनाद का 65 फुट व कुंभकरण का पुतला 60 फुट का होगा। सभी पुतले वाटरप्रूफ तकनीक से बनाये गये हैं, जो कि हल्की बारिश में खराब नहीं होंगे।

बारिश होने की स्थिति में भी रावण को पूरी तरह जलाया जा सकेगा। गांधी मैदान में रावण की लंका और अशोक वाटिका को भी बेहतरीन लुक दिया गया है। रावण वध के पूर्व भगवान राम, लक्ष्मण, हनुमान, विभीषण, जामवंत, निषाद राज एवं अन्य स्वरूपों की झांकी निकलेगी।

ये भी पढ़े: बेखौफ लें दुर्गापूजा का आनंद, कोई भी गरबरी दिखे तो डॉयल करें #100

आयोजकों की मानें तो लंका व अशोक वाटिका का स्वरूप अन्य वर्षों की तुलना में अलग बनाया गया है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से शुक्रवार की शाम से गांधी मैदान को आम लोगों के लिए बंद कर दिया जायेगा। ठेला व खोमचे वालों को भी जांच के बाद परिसर में प्रवेश दिया जायेगा, ताकि मेले में आये बच्चे व लोग मनपसंद चीजें खा सकें।

प्रतिमा विसर्जन कल मुहर्रम एक काे

मां दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन 30 सितंबर को होगा, जबकि मुहर्रम का जुलूस एक अक्तूबर को निकलेगा। इसको लेकर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। डीएम ने सभी अनुमंडल अधिकारियों से कहा है कि शनिवार की सुबह 10 बजे से प्रतिमा विसर्जन शुरू करा दें।

गंगा घाट से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में जहां विसर्जन होना है, पुलिस की पूरी व्यवस्था की गयी है। प्रतिमा विसर्जन के बाद इसकी जानकारी सभी एसडीओ कंट्रोल रूम को देंगे। पटना में पटना सिटी के भद्रघाट और दीघा के पाटीपुल पर विसर्जन को लेकर खास इंतजाम किये गये हैं।

ये भी पढ़े: दुर्गापूजा को लेकर पटना ट्रैफिक का रुट बदला, आज से 30 तक ये है नया रुट

Facebook Comments