नासा करेगा अब तक का सबसे बड़ा खुलासा

वॉशिंगटन-एलियन के अस्तित्व को लेकर सालों से बहस हो रही है। अलग-अलग देशों के वैज्ञानिक दूसरे ग्रहों पर जीवन है कि नहीं,उसकी तलाश कर रहे हैं। ऐसे में गुरुवार को अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा सालों पुरानी एलियन की जिंदगी को लेकर बड़ा खुलासा करने जा रही है।

केप्लर स्पेस टेलीस्कोप से मिली जानकारी के आधार पर नासा के वैज्ञानिक ब्रह्मांड के इस सबसे बड़े रहस्य से पर्दा उठाएंगे। गुरुवार को इस संबंध में नासा की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस प्रस्तावित है, जिसमें वो वैज्ञानिक, जो सालों से दूसरे ग्रह पर जिंदगी के सबूत तलाशने के काम में जुटे हैं, एलियन के बारे में अहम खुलासा करेंगे।

अबतक केपलर स्पेस टेलीस्कोप ढाई हजार से ज्यादा ग्रहों की पड़ताल कर चुका है। वहीं दो हजार से ज्यादा ग्रह की जांच की जाना बाकी है। अपनी जांच में केप्लर स्पेस टेलीस्कोप ने कई ग्रहों को तथाकथित “गोल्डिलॉक जोन” में अपने तारों का भ्रमण किया है, जहां तरल जल प्रवाह के लिए यह काफी गर्म है। ऐसे में गुरुवार को होने वाला ये खुलासा ऐसे ही किसी ग्रह से जुड़ा हो सकता है।

नासा ने एलियन को लेकर जारी किया था बयान

नासा ने इसे लेकर पहले एक बयान जारी किया था, जिसमें एलियन के वजूद को लेकर इशारा किया गया था। नासा ने अपने बयान में कहा था कि- ‘केप्लर स्पेस टेलीस्कोप की टीम 2009 के बाद से अंतरिक्ष में जीवन की तलाश कर रही है और अब उन्हें ऐसा कुछ मिला है जो वाकई चौंकाने वाला है।’

इस दौरान दूरबीन ने कई पृथ्वी-आकार के ग्रहों को रहने योग्य पाया है और शोधकर्ताओं का मानना है कि उनमें से कुछ में जीवन की संभावना है। नासा के अधिकारियों के मुताबिक, यह चौंकाने वाली खोज Google द्वारा समर्थित मशीन सीखने के जरिए बनाई गई थी।’

अब वैज्ञानिक न्यू वेब स्पेस टेलीस्कोप पर काम कर रहे हैं, जो 2019 में लॉन्च किया जाएगा। इस टेलीस्कोप की मदद से केवल ग्रहों की तस्वीरें नहीं ली जाएंगी, बल्कि इसका प्राथमिक उदेश्य धरती की तरह अंतरिक्ष में दूसरा ग्रह खोजना है। हालांकि धरती जैसा दूसरा ग्रह ढूंढना नासा के लिए आसान नहीं होगा।

ये भी पढ़े : एक अनोखी डॉक्टर, जो बिना कपड़े के करती हैं मरीजों का इलाज, वजह बेहद खास

Facebook Comments