mahaveer Swami Nirwanotsav celebrated at pawapuri | The-Bihar-News

महावीर स्वामी निर्वाणोत्सव: जैन श्रद्धालुओं ने चढ़ाया 108 किलो का लड्डू, टूटा सालों का रिकॉर्ड

इस बार पावापुरी में भगवान महावीर के निर्वाणोत्सव में जैन श्रद्धालुओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। बुधवार को लड्डू चढ़ाने में कई वर्षों का रिकॉर्ड टूटा। जैन श्वेतांबर मंदिर के संयुक्त सचिव शांतिलाल बोथरा ने बताया कि अभी तक जल मंदिर जी में 51 किलो के लड्डू चढ़ाने का रिकॉर्ड था। इस बार मुंबई के जिग्नेश भाई शाह के परिवार ने 108 किलो का लड्डू चढ़ाया। उन्होंने कहा कि 108 किलो का लड्डू बनाने में कारीगर को काफी मेहनत करनी पड़ी है।

श्री बोथरा ने बताया कि इस बार बड़ी संख्या में जैन श्रद्धालु निर्वाण महोत्सव में पहुंचे। लड्डू का चढ़ावा इस बार बहुत आया है। प्रबंधक गीतम मिश्रा व हेमचंद भूरा ने बताया कि भगवान महावीर की निर्वाण स्थली पावापुरी में दूसरी बार सरकारी समारोह के रूप में पावापुरी महोत्सव मनाया गया।

निर्वाण उत्सव में जैन श्रद्धालुओं ने जलमंदिर में निर्वाण का लड्डू चढ़ाने  में खूब प्रतिस्पर्धा दिखाई। देश और विदेश से आए जैन तीर्थयात्रियों ने अपनी कामनाओं के फलीभूत होने को लेकर पावापुरी पहुंचे और निर्वाणोत्सव में पूरे उत्साह से भाग लिया। जैन श्वेतांबर तीर्थ के अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार पासवान ने बताया कि दिवाली के दिन सबसे ज्यादा भक्त पहुंचे और भगवान महावीर को अपने श्रद्धा के अनुसार निर्वाण का लड्डू समर्पित किया।

सबसे ज्यादा तीर्थयात्री गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश से पहुंचे। इसके साथ ही न्यू जर्सी, अमेरिका, लंदन, कनाडा के भी जैन श्रद्धालुओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। जैन श्रद्धालुओं की बढ़ी भीड़ ने ना केवल स्थानीय स्तर पर ज्यादा रोजगार का सृजन किया, बल्कि स्थानीय जैन प्रबंधन की भी खुशी में चार चांद लगाया है। पर्यटकों की बढ़ी भीड़ को देखते हुए जैन प्रबंधन ने आगामी वर्ष में और भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना पर काम करने की रणनीति बनायी है।

इसके साथ ही पावापुरी में दुर्गा पूजा समिति द्वारा आयोजित चार दिवसीय दिवाली मेला का समापन हो गया। मेला में लोगों का बहुत उत्साह देखने को मिला। जैन पर्यटकों के साथ आसपास के दर्जनों गांव की युवाओं-महिला-पुरुषों ने खूब भागीदारी दिखाई। मेले में आए झूला, तमाशा संचालकों को अच्छा खासा मुनाफा भी हुआ। उन्होंने अगली बार फिर से आने का भरोसा भी दिलाया है।

Facebook Comments