Link Aadhar to Mobile Number | The Bihar News
Link Aadhar to Mobile Number | The Bihar News

ज़रूरी ख़बर : आधार से लिंक करा लें अपना मोबाइल नंबर, वरना हो सकता डिएक्टिवेट

अगर आपने अपने आधार कार्ड को सिम कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें। जो सिम कार्ड आधार कार्ड से अगले साल फरवरी 2018 तक डिएक्टिवेट हो सकते हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने यह सूचना दी है।

एजेंसी के मुताबिक केंद्र ने एक नोटिस जारी करके कहा है कि सभी सिम कार्ड जिन्हें आधार कार्ड से फरवरी 2018 तक लिंक नहीं कराया तो फोन नंबर डिएक्टिवेट हो जाएगा। इस साल फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वह एक साल के अंदर सभी मोबाइल टेलिफोन उपभोक्ताओं की पहचान करें।

इसके लिए कोर्ट ने कहा था कि उपभोक्ताओंके सत्यापन के लिए के लिए यूजर्स के सिम कार्ड को उनके आधार से लिंक कर दिया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी 2017 में ये आदेश, लोकनीति फाउंडेशन एनजीओ द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया था।

सिम कार्ड और मोबाइल नंबर को जोड़ने से आतंकवाद , धोखाधड़ी जैसे अपराधों में रोक लगेगी जो आम नागरिकों का सिम इस्तेमाल करके वारदात करते हैं। केंद्र ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि सभी मोबाइल नंबरों को आधार से ईमेल, एसएमएस और विज्ञापनों द्वारा जोड़ें। पूर्व चीफ जस्टिस  जे. एस. खेहर और जस्टिस एन. वी रमन की पीठ ने  कहा कि केंद्र सरकार प्री पेड मोबाइल यूजर्स जिनकी संख्या करोड़ों में है उनके वेराफिकेशन काम एक साल में हो जाना चाहिए।

Facebook Comments