तीज को लेकर सर्राफा बाजार की रौनक लौटने लगी है। इस बार पिछले वर्ष की तुलना में 80 प्रतिशत का उछाल की बात कारोबारी बता रहे हैं। इस बार तीज में खरीदारी का नया ट्रेंड भी बाजार को मजबूती दे रहा है, ऐसा सर्राफा कारोबारी दावा कर रहे हैं। वहीं, खेतान मार्केट, हथुआ मार्केट और तारामंडल में लगी सिल्क एक्सपो में भी लोग तीज की खरीदारी कर रहे हैं।

फ्रेजर रोड स्थित तनिष्क ज्वेलरी शोरूम के प्रबंधक उमेश टेकरीवाल बताते हैं कि इस बार तीज पर नया ट्रेंड सामने आया है। कहा कि इस बार लोग लाइटवेट गहने अधिक खरीद रहे हैं। सबसे अधिक बिक्री कम वजनी मंगलसूत्र और पेन्डेन्ट की हो रही है। उन्होंने बताया कि तीज पर ग्राहकों को गोल्ड की मेकिंग में 20 प्रतिशत की छूट मिल रही है। उन्होंने बताया कि तीज के समय लोग लग्न की तैयारी के लिए भी गहने खरीद रहे हैं वहीं अधिकतर लोग ऐसे भी हैं जो इस आशंका से खरीदारी कर रहे हैं कि कहीं फिर से लॉकडाउन ना हो जाए वही मिल रहे ऑफर का भी फायदा लोग उठा रहे हैं। साथ ही पिछले वर्ष की तुलना में इस बार सोना प्रति 10 ग्राम 10000 तक का लोगों को मिल रहा है इसलिए भी लोग खरीदारी करने में जुटे हुए हैं। लाईटवेट मंगलसूत्र की सबसे अधिक खरीदी हो रही है।

जगदेव पथ के श्री हरी ज्वैलर्स के मालिक शांतम झुंझुनवाला बताते हैं कि इस बार लाइटवेट ज्वैलरी की अधिक डिमांड देखी जा रही है। कहा कि उनके पास 20,000 से मंगलसूत्र उपलब्ध हैं। वहीं सेविका ज्वेलर्स के ऑनर मोहित खेमका बताते हैं कि इस बार मंगलसूत्र और कम वजनी पेंडेंट की सबसे अधिक डिमांड देखी जा रही है। इनके पास गोल्ड की मेकिंग पर 50 प्रतिशत की छूट का असर है कि लोग खूब खरीदी कर रहे हैं।

उधर पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार बताते हैं कि पर लोग तीज से जुड़ी चीजों के रूप में मंगलसूत्र के अलावा बिछिया और पायल की अधिक खरीदारी कर रहे हैं। कहा कि तीज के कारण सर्राफा बाजार पटरी पर लौट आया है। थोक सर्राफा कारोबारी अशोक वर्मा का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में अब बाजार सामान्य होने से सर्राफा कारोबारियों की बिक्री में उछाल शुरू हुआ है।

Facebook Comments