IPL2018: CSK ने धौनी को किया रीटेन, KKR ने गंभीर को किया रिलीज, देखें पूरी लिस्ट

आईपीएल 2018 के ऑक्शन से पहले मुंबई में गुरुवार को बीसीसीआई ने प्लेयर्स की रिटेंशन सेरेमनी का अयोजन किया। बीसीसीआई ने सभी आठ टीमों को खिलाड़ियों को रीटेन करने का मौका दिया। मैच फिक्सिंग प्रकरण में दो साल तक प्रतिबंध झेलने के बाद राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स ने एक बार फिर आईपीएल में वापसी की है। राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल-11 के लिए सिर्फ आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को रीटेन किया। वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स ने महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा को रीटेन किया। आईपीएल इस साल अपने ग्यारहवें संस्करण में पहुंच जाएगा। आईपीएल 2018 के लिए इस महीने की 26 और 27 तारीख को खिलाड़ियों की नीलामी होगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को रीटेन किया, वहीं गौतम गंभीर को रिलीज कर दिया। रॉयल चैलेंजर्स ने ओपनर क्रिस गेल को रिलीज कर दिया। किंग्स इलेवन पंजाब ने भी सिर्फ अक्षर पटेल को रीटेन किया। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को रीटेन किया। दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर और क्रिस मौरिस को रीटेन किया। सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर और भुवनेश्वर कुमार को रीटेन किया। दिल्ली डेयरडेविल्स ने पूर्व आॅस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को अपना हेड कोच नियुक्त किया।

IPL Retention 2018: देखें रीटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची

इस नियम से खिलाड़ियों को करना था रीटेन
हर एक टीम को अपने 5 खिलाड़ियों को रीटेन करने का अवसर दिया गया, जो दो कॉम्बिनेशन में हैं, तीन खिलाड़ियों को ऑक्शन से पहले और दो को राइट टू मैच के जरिए या 2 खिलाड़ियों को नीलामी से पहले और बाकी तीन को राइट टू मैच के जरिए। राइट टू मैच के मुताबिक, अगर प्लेयर पर बोली लगती है, तो वह ये कार्ड चलकर उस प्लेयर को बोली की राशि के साथ ही अपनी टीम में शामिल कर सकती है। तीन खिलाड़ियों को रीटेन करने पर 1 प्लेयर को 15 करोड़ रु., दूसरे प्लेयर को 11 करोड़ और तीसरे प्लेयर को 7 करोड़। दो प्लेयर्स को रीटेन करने पर पहले खिलाड़ी को 12.5 करोड़, दूसरे खिलाड़ी को 8.5 करोड़ मिल पाएंगे। अगर एक ही खिलाड़ी को रीटेन किया जाता है, तो उसे अधिकतम 12.5 करोड़ रुपए मिल सकते हैं। किसी अनकैप्ड प्लेयर को उपरोक्त राशि के बदले रिटेन करने पर फ्रेंचाइजी के ऑक्शन पर्स से 3 करोड़ दिए जाएंगे।

Facebook Comments