ioc-hpcl-no-orders-not-to-increase-said-oil-prices-the-bihar-news-tbn-patna-bihar-hindi-news

IOC, HPCL ने कहा तेल के दाम नहीं बढ़ाने पर कोई आदेश नहीं मिला

नई दिल्ली: पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आम जनता को राहत मिलने वाली है। ईटी नाउ की खबर के मुताबिक सरकार ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से कहा है कि वो 1 रुपए लीटर तक का दाम खुद वहन करे। इसका मतलब है आपके लिए पेट्रोल, डीजल की कीमत 1 रुपए घट जाएगी। हाल ही में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के कारण कई शहरों में पेट्रोल 80 रुपए लीटर और डीजल 70 रुपए प्रति लीटर पार कर गया था। पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल, डीजल की कीमत लगातार बढ़ रही थी।

इस बीच IOC और HPCL ने कहा है कि उनको तेल के दाम बढ़ाने पर सरकार से कोई आदेश नहीं मिला है। इस खबर के बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में गिरावट चालू हो गई। IOC का शेयर करीब 5 फीसदी गिरकर 170 रुपए पर पहुंच गया। BPCL के शेयर के भाव में भी करीब 4.5 फीसदी तक की गिरावट आ गई। ये शेयर 431 रुपए के भाव पर पहुंच गया। इसी तरह HPCL का शेयर 6 फीसदी गिरकर 340 रुपए पर पहुंच गया। इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट लगातार जारी है। पेट्रोल, डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कटौती को लेकर सरकार ने कुछ नहीं कहा है।

बड़े शहरों में तेल के भाव

बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल के भाव 73.98 रुपए, कोलकाता में 76.79 रुपए, मुंबई में 81.83 रुपए और चेन्नई में 76.75 रुपए प्रति लीटर था। दिल्ली में डीजल के भाव 64.96 रुपए, कोलकाता में 67.65 रुपए, मुंबई में 69.17 रुपए और चेन्नई में 68.53 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गए। कच्चे तेल की कीमत बढ़ने और रुपए में उतार चढ़ाव के चलते इनके दाम में लगातार बदलाव हो रहा है।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते कच्चे तेल के दामों के मद्देनजर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती की मांग की थी, लेकिन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक फरवरी को बजट में उसकी इस मांग को नजरअंदाज कर दिया था। दक्षिण एशियाई देशों में भारत में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत सबसे अधिक है। पेट्रोल पंप पर ईंधन की कीमत में आधा हिस्सा करों का होता है।

ये भी पढ़े: पटना : निजी स्कूलों में महंगे प्रकाशन की किताबों पर केंद्र सरकार से मांगा जवाब

Facebook Comments