Initiatives-on-the-education-of-dalits-the-bihar-news

दलितों की पढ़ाई को लेकर हुई पहल

आजाद भारत में आरछण की हकीकत धरातल पर कितनी हैं देखना हो तो बिहार के इस महादलित बस्ती में दिखती हैं ।सरकार का नारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ , दहेज मुक्त शादी कराओ यहाँ पूरी तरह खोखला हैं।

बक्सर जिला प्रशासनिक फाइले चाहे जो आकड़ा दे पर धरातल पर आज भी बेटियां नही जाती स्कूल।

ज्ञान पुष्प फाउंडेशन

एक तरफ सरकार शिक्षा के प्रति इतनी पैसा खर्च कर रही है मगर अभी भी धरातल पर दलित परिवार के लोग शिक्षा से कोसों दूर हैं इसे मुख्यधारा में जोड़ने के लिए ” ज्ञान पुष्प फाउंडेशन ” परिवार के द्वारा चौगाई गांव के दलित वस्ति में बच्चों को पढ़ाई करने के लिए और साफ सुथरा रहने के लिए जागरूक किया गया। लोगों में व्यवहार परिवर्तन और स्कूल जाने के लिए प्रेरित करना और जरूरत अनुसार सहयोग करना, साफ रहने के लिए साबुन दिया गया।

गुड्डू सिंह ने बताया कि वहां पर फाउंडेशन परिवार तीसरी बार गया था, जिससे उनमें एक अलग उत्साह देखने को मिला। उन्हें लग रहा था कि हमारी भी कोई खोज खबर ले रहा है, बहुत ग़रीबी हैं वहां, छोटे छोटे बच्चे के तन पर कपड़े तक नहीं है, नगे बदन इधर उधर घुम रहे हैं।

लगभग 20 महीनों से फाउंडेशन बच्चों के….

फाउंडेशन परिवार लोगों से निवेदन कर रहा था कि सब इस शिक्षा मिसन से जुड़े और अपने आस पास शिक्षा का माहौल बनाने का काम करे, ताकि इन बच्चों के पढ़ाई का माहौल बन सके। यहीं एक माध्यम है समाज को विकास कराने का, जो कि ज्ञान पुष्प फाउंडेशन परिवार इस मिसन को सफल बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रहा है। लगभग 20 महीनों से फाउंडेशन बच्चों के प्रति पढ़ने के लिए तरह तरह के काम कर रही है। लगभग डेढ़ हजार बच्चे हर महीने, एक महिने में एक बार, रविवार के दिन एग्जाम लेते हैं, और उन्हें रिजल्ट देकर मेडल या अन्य सामग्री से बच्चों एवं गार्जियन के बीच सम्मानित करती आ रही है। जो कि इस क्षेत्र में शिक्षा के प्रति एक मिसाल बनती जा रही है। सरकार की बहुत योजनाएं धरातल पर नहीं पहुंच पा रही है।

इस तरह लोग अगर आगे बढ़कर काम करें तो वाकई में अशिक्षित कोई नहीं रहेगा।

बाइट –

  • बृज मोहन सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता
  • सुधा देवी ,स्थानीय ग्रामीण
  • रवि किशन ,टोला सेवक
  • रमेश कुमार ,छात्र एवं छात्रा

विशेष रिपोर्ट -अमित मिश्रा, बक्सर

ये भी पढ़े: चाक पर गढ़े और कुम्हारों के आंगन में सजे, इस बार दीवाली पर मिट्टी के दीये जलाएं

Facebook Comments