LIVE U-19 WC FINAL: मनजोत की सेंचुरी, भारत चौथी बार बना वर्ल्ड चैंपियन

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच न्यूजीलैंड के बे ओवल मैदान पर खेला गया। ऑस्ट्रेलिया के 217 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत ने 38.5 ओवर में दो विकेट गंवाकर 220 रन बना डाले। मनजोत कालरा 101 और हार्विक देसाई 47 रन बनाकर नॉटआउट लौटे।

सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा ने शानदार सेंचुरी जड़ी और फाइनल में सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाजों की विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए। शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ के विकेट गिरने के बाद मनजोत ने हार्विक देसाई के साथ मिलकर भारत को जीत के करीब पहुंचाया। हार्विक ने भी शानदार बल्लेबाजी की। भारत ने 131 रनों पर दूसरा विकेट गंवाया था। शुभमन गिल 30 गेंद पर 31 रन बनाकर परम उपल की गेंद पर स्टंपिंग आउट हुए। गिल ने मनजोत कालरा के साथ मिलकर 60 रनों की तेज साझेदारी निभाई। इससे पहले पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद मनजोत कालरा और शुभमन गिल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी है। मनजोत ने 47 गेंद पर 50 रन पूरे किए। इस दौरान उनके बल्ले से पांच चौके और दो छक्के निकले।

इससे पहले भारत ने 71 रनों पर पहला विकेट गंवाया था। कप्तान पृथ्वी शॉ 29 रन बनाकर विल सदरलैंड की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। 11 ओवर तक भारत का स्कोर 70/0 था। 12वें ओवर में भारत को पहला झटका लगा। मनजोत कालरा का साथ देने शुभमन गिल क्रीज पर आए हैं। चार ओवर के बाद बारिश शुरू हुई थी, जिसके चलते मैच को बीच में ही रोकना पड़ा था। तब भारत का स्कोर चार ओवर में 23/0 था।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 217 रनों का लक्ष्य रखा था। जोनाथन मेरलो ने 76 रनों की पारी खेली, इसके अलावा कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कुछ खास योगदान नहीं दे पाया। भारत की ओर से कमलेश नागरकोटी, शिवा सिंह, इशान पोरेल और अनुकूल रॉय ने दो-दो विकेट लिए, जबकि शिवम मावी के खाते में एक विकेट आया।

ऑस्ट्रेलियाई पारी 47.2 ओवर में 216 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने 216 रनों पर ही नौवां और आखिरी विकेट गंवाया। रियान हेडली शिवम मावी की गेंद पर विकेटकीपर हार्विक देसाई को कैच थमाया। जबकि एक ओवर पहले ही बैक्सटर होल्ट ने डीप मिडविकेट में हवा में शॉट खेला, शिवा सिंह से कैच ड्रॉप हुआ, लेकिन दो रन लेने के चक्कर में होल्ट रनआउट हो गए। होल्ट 13 गेंद पर 13 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले 47वें ओवर की पहली ही गेंद पर कमलेश नागरकोटी ने जाक इवांस को क्लीन बोल्ड कर दिया था।

ऑस्ट्रेलिया को 212 रनों पर सातवां झटका लगा। अनुकूल रॉय ने जोनाथन मेरलो को आउट कर भारत को मैच का सबसे बड़ा विकेट दिलाया। मेरलो 102 गेंद पर 76 रन बनाकर शिवा सिंह को कैच थमा बैठे। इससे पहले शिवा सिंह ने विल सदरलैंड को पवेलियन का रास्ता दिखाया, इससे कुछ पहले ही शिवा ने अपनी ही गेंद पर नाथन मैक्सवीनी को आउट कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई थी। मैक्सवीनी 23 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जोनाथन मेरलो ने 60 गेंदों पर पचासा जड़ डाला था। उन्होंने 60 गेंदों पर फिफ्टी जड़ी थी और अभी भी विकेट पर टिके हुए हैं। उनका साथ देने क्रीज पर विल सदरलैंड आए हैं।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 134 रनों तक चार विकेट गंवा दिए थे। अनुकूल रॉय ने 75 रनों की जोनाथन मेरलो और परम उपल की साझेदारी को तोड़ा। उपल 34 रन बनाकर आउट हुए। फिलहाल जोनाथन मेरलो और नाथन मैकस्वीनी क्रीज पर मौजूद हैं। आपको बता दें कि लीग राउंड में भारत ऑस्ट्रेलिया को इस टूर्नामेंट में एक बार हरा चुका है।

कप्तान जासन संघा 13 रन बनाकर कमलेश नागरकोटी के पहले ही ओवर में विकेटकीपर हार्विक देसाई को कैच थमाकर पवेलियन लौटे थे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 52 रनों पर दूसरा विकेट गंवाया था। जैक एडवर्ड्स 28 रन बनाकर इशान पोरेल का दूसरा शिकार बने थे। इशान ने मैक्स ब्रायंट के रूप में ऑस्ट्रेलिया को 32 रनों पर पहला झटका दिया था।

 

Facebook Comments