भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 12 अगस्त से लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाना है। दोनों ही टीमों को इस अहम मुकाबले से पहले बड़ा झटका लगा है। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर इंजरी के चलते दूसरे टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध नहीं हो पाएंगे, जबकि इंग्लिश टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। ट्रेंट ब्रिज में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा था और कप्तान विराट कोहली ने भी संकेत दिए थे कि लॉर्ड्स टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में वह ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे। हालांकि, शार्दुल के बाहर होने पर टीम में एक बदलाव तय है। शार्दुल की जगह पर विराट ईशांत शर्मा या रविचंद्रन अश्विन में से किसकी एक को मौका दे सकते हैं।

हिट रही थी राहुल और रोहित की ओपनिंग जोड़ी

पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई थी और दोनों ने पहली इनिंग में 97 रन भी जोड़े थे। रोहित भले ही अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे थे, लेकिन राहुल ने 84 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। ऐसे में लॉर्ड्स टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली इस जोड़ी से छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे। नंबर तीन पर चेतेश्वर पुजारा का खेलना तय है। ट्रेंट ब्रिज में पहली पारी में पुजारा का बल्ला खामोश रहा था और वह सिर्फ 4 रन ही बना सके थे। पुजारा के पास इंग्लैंड में खेलना का काफी अनुभव है और वह काउंटी क्रिकेट भी खेलते हैं।

कप्तान की फॉर्म टीम की टेंशन

भारतीय कप्तान विराट कोहली की फॉर्म टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी सिरदर्द बनी हुई है। कोहली के बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं। पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में जेम्स एंडरसन ने विराट को खाता तक नहीं खोलने नहीं दिया था। वहीं, नवंबर 2019 के बाद से कप्तान के बल्ले से कोई शतक भी निकला है। लॉर्ड्स के मैदान पर कोहली का रिकॉर्ड वैसे भी कुछ खास नहीं रहा है। हालांकि, उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने इसी मैदान पर साल 2014 में शतक जमाया था। ऋषभ पंत ने भले ही ट्रेंट ब्रिज में छोटी पारी खेली हो, लेकिन वह अपनी लय में जरूर नजर आए थे। ट्रेंट ब्रिज में अर्धशतकीय पारी खेलकर रविंद्र जडेजा ने भी दूसरे मैच में अपनी जगह पक्की कर ली है।

शार्दुल की जगह कौन

शार्दुल ठाकुर के बाहर होने के बाद लॉर्ड्स टेस्ट में कप्तान विराट कोहली किसे मौका देंगे यह बड़ा सवाल है। लॉर्ड्स को तेज गेंदबाजों के लिए स्वर्ग कहा जाता है और यहां गेंद हवा में खुद लहरती है। ऐसे में दूसरे टेस्ट में ईशांत के खेलने के ज्यादा चांस नजर आ रहे हैं। लॉर्ड्स में ईशांत का रिकॉर्ड भी उनके पक्ष में जाता है। हालांकि, अगर विकेट सूखी रहती है तो टीम मैनेजमेंट रविचंद्रन अश्विन पर भी दावा लगा सकता है, पर इसके चांस काफी कम दिखाई देते हैं। मोहम्मद सिराज और शमी ने पहले टेस्ट में अच्छी गेंदबाजी की थी और उनका स्थान लगभग तय माना जा रहा है। भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह से एकबार फिर ट्रेंट ब्रिज वाले प्रदर्शन को लॉर्ड्स में दोहराने की उम्मीद करेगी।

भारत का संभावित प्लेइंग XI: रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

Facebook Comments