आज के तकनीकी दौर में हमारे पास पीडीएफ (PDF) फॉर्मेट में काफी सारे डॉक्यूमेंट्स होते हैं। इन डॉक्यूमेंट्स को पढ़ने के लिए हम एडोब एक्रोबैट रीडर या ऐसे ही किसी दूसरे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं।

कई बार हमें किसी पीडीएफ फाइल को एडिट करने की जरुरत होती है, लेकिन हम नहीं कर पाते हैं। पीडीएफ फाइल एडिट करने के लिए हमें एक्रोबैट रीडर के पेड वर्जन का सब्सक्रिप्शन लेना होता है।

इसका सब्सक्रिप्शन काफी महंगा होता है और सिर्फ एक फाइल को एडिट करने के लिए 1014 रुपए हर माह का सब्सक्रिप्शन लेने को समझदारी भरा फैसला नहीं कहा जा सकता।

इस लिए हम यहां पर आपको पेड सब्सक्रिप्शन लिए बिना ही पीडीएफ फाइल को एडिट करने का तरीका बता रहे हैं। इसके लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरुरत नहीं है।

यह काम गूगल ड्राइव की मदद से हो सकता है। गूगल ड्राइव के इस्तेमाल की वजह से आपका डाटा भी सुरक्षित रहेगा। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से मुफ्त में किसी भी पीडीएफ फाइल को एडिट कर सकते हैं।

ये हैं स्टेप्स :

  1. सबसे पहले जिस पीडीएफ फाइल को एडिट करना चाहते हैं उसे चुनें

  2. अब गूगल ड्राइव ऐप या गूगल ड्राइव की साइट पर जाएं।

  3. फाइल को गूगल ड्राइव पर अपलोड करने के लिए लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर दिए गए New सेक्शन पर क्लिक करें।

  4. इस पर क्लिक करते ही आपको एक ड्राप डाउन दिखाई देगा। यहां पर आपको दूसरे नम्बर पर दिए गए File Upload ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  5. ऐसा करते ही आपका फाइल एक्सप्लोरर खुल जाएगा। वहां से फाइल चुनने के बाद Open पर क्लिक करें।

  6. अब वह फाइल आपके गूगल ड्राइव में आ जाएगी। जब वह फाइल आपको ड्राइव पर दिखने लगे तो उस पर लेफ्ट क्लिक करके Open with ऑप्शन चुनना है।

  7. इसके बाद फाइल को ओपन करने के लिए Google Docs को सिलेक्ट करें।

  8. Google Docs से ओपन करने के बाद आप आसानी से फाइल के कंटेंट को एडिट कर सकते हैं।

  9. कंटेंट एडिट करने के बाद आपको File पर जाकर Download as सिलेक्ट करना है।

  10. इसमें PDF Document सिलेक्ट करते ही आपकी एडिटेड फाइल डाउनलोड हो जाएगी

Facebook Comments