highlight-of-britains-royal-wedding-the-bihar-news-tbn-patna-bihar-hindi-news

शाही शादी की खास झलकियां

ब्रिटिश राजघराने के राजकुमार प्रिंस हैरी और अमेरिकी एक्ट्रेस मेगन मर्केल शनिवार, 19 मई को शादी के बंधन में बंध गए। लंदन के विंडसर कैसल के सैंट जार्ज चैपल में आयोजित समारोह में इस शाही जोड़े ने शादी की। इस अवसर पर पूरी रॉयल फैमिली एक साथ मौजूद रही। हालांकि मेगन के पिता थॉमस मर्केल स्वास्थ्य कारणों के चलते समारोह में उपस्थित नहीं हो सके। सैंट जार्ज चैपल में आमंत्रित 600 हस्तियों के बीच भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, ओपरा विनफ्रे, जार्ज एंड अमाल क्लूनी, डेविड एंड विक्टोरिया बेकहम, एल्टन जॉन, टॉम हार्डी, जेम्स कॉर्डन, जेम्स ब्लंट और केरी मुल्लीगन के साथ और भी कई दिग्गज सितारे मौजूद थे। टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स और रग्बी स्टार जोनी विलकिनसन भी यहां मौजूद रहे।

इस खास मौके पर प्रिंस हैरी बिल्कुल रॉयल अंदाज में ब्लैक सूट में दिखे। वहीं ब्राइड मेगन मर्केल खूबसूरत व्हाइट गाउन में नज़र आईं। ब्रिटिश डिजाइनर क्लेयर वेट केलर ने मेगन मर्केल की रॉयल वेडिंग ड्रेस तैयार की थी जो सिंपल होने के साथ ही बेहद खूबसूरत भी थी। इस वेडिंग गाउन में बोट शेप्ड नेकलाइन, लॉन्ग स्लीव्स थी। इस गाउन में हैंड एम्ब्रॉयडेड फ्लोरल डिज़ाइन वाला 5 मीटर लंबा वेल (घूंघट) था, साथ ही उन्होनें इस लुक को पूरा करने के लिए क्वीन मेरी फिलिग्री टियारा भी पहना था।

बता दें कि प्रिंस हैरी ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उन्हें मेगन से पहली ही नज़र में प्यार हो गया था। हालांकि दोनों की परवरिश बिलकुल अलग-अलग माहौल में हुई है।

महाराष्ट्र से मंगवाई मिठाइयाँ

खास बात यह है कि इस शाही शादी में एक उपहार मुंबई के मशहूर डिब्बेवालों की ओर से भी आया, जिन्होंनें दूल्हे के लिए पगड़ी और दुल्हन के लिए साड़ी भेजी थी। इसके साथ ही मध्य मुंबई के लाल बाग इलाके से उन्होंनें कोल्हापुर का मशहूर पेठा खरीदा, जो विभिन्न रंगों में आता है। हैरी के पिता प्रिंस चार्ल्स की शादी में मुंबई के डिब्बेवालों को आमंत्रित किया गया था। वर्ष 2003 में मुंबई यात्रा के दौरान डिब्बेवालों और प्रिंस चार्ल्स के बीच संबंध बने थे।

चार्ल्स ने काम करने के तरीके से प्रसन्न होकर डिब्बावालों की तारीफ भी की थी। इसके बाद वर्ष 2005 में प्रिंस चार्ल्स और कैमिला की शाही शादी में उन्हें आमंत्रित किया गया था। मुंबई डिब्बावाला संघ के प्रवक्ता सुभाष तालेकर ने कहा, ‘हमने शाही जोड़े के लिए पारंपरिक तोहफे खरीदे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हम हैरी को कुर्ता-पायजामा तथा पगड़ी और मेगन को पारंपरिक नौ गज की पैठणी साड़ी, मंगलसूत्र और हरी चूड़ियां उपहार में दे रहे हैं।’ शादी का जश्न मनाने के लिए डिब्बेवाले मुंबई के कुछ सरकारी अस्पतालों में मरीजों के रिश्तेदारों को मिठाइयां भी बांटी गई।

Facebook Comments