high-alert-in-bihar-on-bharat-band-the-bihar-news-tbn-patna-bihar-hindi-news

भारत बंद को लेकर बिहार में हाई अलर्ट

पटना : एससी एसटी एक्ट को लेकर दो अप्रैल को आयोजित भारत बंद के बदले में कुछ संगठनों ने 10 अप्रैल को भारत बंद का आयोजन किया है। बिहार पुलिस को भी इस संबंध में सूचनाएं मिली हैं। कथित भारत बंद को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस अधिकारियों की हेडक्वार्टर न छोड़ने के आदेश दिये गये हैं।

संवेदनशील जिलों में अर्धसैनिक बल तैनात किया गया है। एडीजी मुख्यालय एसके सिंघल ने बताया कि कतिपय संगठनों द्वारा भारत बंद कराने की सूचनाएं मिल रही हैं। इनपुट के आधार पर हमने तैयारी की है. मोतीहारी और पटना में आरएएफ की दो कंपनी तैनात की गईं हैं। गया और मुजफ्फरपुर में दो कंपनी सीआरपीएफ तथा दरभंगा और बेगूसराय में एसएसी की दो कंपनी तैनात की गयी हैं।

कई स्कूल आज बंद

मंगलवार को कथित बंदी को लेकर जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। इसको लेकर जिलाधिकारी कुमार रवि ने प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा पुलिस प्रशासन को भी चौकस रहने का निर्देश दिया है। इसके अलावा बंदी की संभावना के आधार पर शहर के स्थानीय कई स्कूलों बंद कर दिये गये है।

यह रहेगी व्यवस्था-

ग्रामीण इलाकों में तैनात रहेंगे जवान

भारत बंद को लेकर शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों की सुरक्षा के लिए जवानों की तैनाती की जायेगी। इसके साथ ही हर थानाध्यक्ष को अपने-अपने थाना क्षेत्र में गश्ती करने और डीएसपी को मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है। बताया जाता है कि सुरक्षा को लेकर दो हजार जवानों की तैनाती की जायेगी। इसके अलावा क्विक रिस्पांस टीम भी रहेगी। यह टीम किसी भी तरह की घटना होने के बाद वहां तुरंत पहुंचेगी।

इसके अलावा भारत बंद के दौरान सीसीटीवी कैमरा से नजर रखने के लिए डायल 100 में अतिरिक्त जवानों की भी तैनाती कर दी जायेगी। एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि बंद के मद्देनजर सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध किये गये है।

बंद से भाजपा का कोई लेना-देना नहीं  -नित्यानंद

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने बयान जारी कर कहा है कि 10 अप्रैल को आयोजित बंद से भाजपा का का कोई लेना-देना नहीं। भाजपा दलितों, पिछड़ों, अति पिछड़ों के आरक्षण, अधिकार, विकास व उत्थान के लिए कृत संकल्प है। प्रधानमंत्री के विकास परक राजनीति से विपक्ष घबरा गया है। वह अफवाह की ओछी राजनीति पर उतर आया है।

भूमिहार-ब्राह्मण एकता मंच ने मार्च निकालने को दिया आवेदन

एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अाशुतोष कुमार वर्मा ने बताया कि प्रशासन को अखिल भारतीय भूमिहार-ब्राह्मण एकता मंच की ओर से सुबह आठ बजे मार्च निकालने का आवेदन दिया गया है। जो गांधी मैदान के गांधी मूर्ति से गुलाब लेकर जेपी गोलंबर होते हुए मोईनउलहक स्टेडियम तक जायेगा। इसको लेकर संबंधित सभी थानों को सूचना कर दी गयी है। इसके अलावा कई दंडाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है।

बंद का न विरोध करेंगे, न समर्थन : सवर्ण मोर्चा

अखिल भारतीय सवर्ण मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजीव कुमार सिंह ने कहा कि बंद का न विरोध करेंगे, न ही समर्थन। बंद कौन बुलाया है, पता नहीं। बंद की घोषणा सोशल मीडिया की उपज है. हमलोग संस्कारी सवर्ण हैं। नहीं चाहते कि किसी भी तरह की अराजकता हो। हम भविष्य में आंदोलन छेड़ेंगे।

Facebook Comments