teej

हरितालिका तीज आज, सुहागन महिलाएं 24 घंटे निर्जला रखेंगी व्रत

राजधानी पटना में बुधवार को सुहागन महिलाओं ने तीज का नहाय-खाय किया। गुरुवार को सुहागन महिलाएं हरितालिका तीज पूजा करेंगी। महिलाएं अपने सुहाग के दीर्घायु की कामना के 24 घंटे का निराहार और निर्जला व्रत रखेंगी। तीज पूजन को लेकर  शहर के बाजारों में बुधवार को चहल-पहल रही।

सुगाहन महिलाएं पूजन सामग्री की खरीदारी करने के  साथ ही कपड़े और श्रृंगार के सामानों की भी खरीदारी कीं। हाथों पर मेंहदी लगवाने के लिए भीड़ लगी रही। मौर्यालोक, बोरिंग रोड, कदमकुआं, कंकड़बाग, हथुआ मार्केट, खेतान मार्केट आदि जगहों पर मेंहदी लगवाने के लिए भीड़ लगी रही।

चूड़ी बाजार में महिलाओं की भाड़ी भीड़

तीज पर सोलह शृंगार कर नए वस्त्र पहन कर व्रत करने वाली महिलाओं व लड़कियों की कलाइयां इस बार इंदौर की चूड़ियों से सजेंगी। तीज को लेकर पटना की महिलाओं व लड़कियों में इंदौर की लाह से बनी चूड़ियों का सबसे ज्यादा क्रेज है। कदमकुआं स्थित चूड़ी मार्केट के दुकानदारों का कहना है कि तीज पर्व पर इस बार सुहागिनों से लेकर कुंवारी लड़कियां सबसे ज्यादा इंदौर वाली लाह की चूड़ियां खरीद रही हैं।

चूड़ी मार्केट के दुकानदारों ने बताया कि तीज पर बिकने वाली सभी चूड़ियों में 70 प्रतिशत से अधिक चूड़ियां इंदौर वाली हैं। चूड़ी मार्केट के थोक व्यापारी संजीव कुमार ने बताया कि पूरे साल में चूड़ियों की सबसे अधिक बिक्री तीज व छठ में ही होती है। इस बार तीज में इंदौर में बनीं लाह की डिजाइनर चूड़ियों की ज्यादा बिक्री हो रही है। इनकी कीमत महज 100 से 500 रुपये प्रति सेट है।

Haritalika teej
संजीव बताते हैं कि इंदौर वाली लाह की चूड़ियां विभिन्न प्रकार के चटखीले रंगों व डिजाइन में होने के कारण महिलाओं को भा रही हैं। चूड़ियों के खुदरा विक्रेता अभिषेक गोयल बताते हैं कि तीज में सिर्फ लाह व कांच की चूड़ियां ही बिकती हैं। लेकिन इस बार सबसे ज्यादा लाह वाली चूड़ियां बिक रही हैं। चूड़ी दुकानदार मनोज कुमार ने बताया कि आकर्षक डिजाइन व अपनी खूबसूरती के चलते इंदौर वाली लाह की चूड़ियों ने बाजार में पैठ बना ली है। इंदौर की चूड़ियां कम वजनी व आकर्षक डिजाइन में होने के चलते लोगों को ज्यादा पसंद आ रही हैं। इनकी डिमांड इतनी अधिक है कि इस बार मुजफ्फरपुर व जयपुर वाली लाह की चूड़ियां बिकीं ही नहीं।

तीज की सामग्री से पटे बाजार

तीज की पूजा सामग्री से लेकर शृंगार के सामानों से राजधानी के बाजार पट गए हैं। बुधवार की सुबह से देर रात तक कदमकुआं, चूड़ी बाजार, ठाकुरबाड़ी रोड, हथुआ मार्केट, हनुमान नगर समेत राजधानी के अन्य इलाकों में पूजा की डलिया से लेकर गुजिया की जमकर बिक्री हुई। कदमकुआं के मिठाई विक्रेता पंकज कुमार ने बताया कि सूजी वाला गुजिया 160 रुपए प्रति किलो है जबकि खोवा वाली गुजिया 260 रुपए प्रतिकिलो बिका।

Pedukiya

पूजा की डलियां 60 रुपए से लेकर 100 रुपए में बिक रही है। कपड़ों का बाजार भी गुलजार रहा। हालांकि,  इस बार हर वर्ष की तरह तीज पर साड़ियों व सलवार सूट की नई रेंज बहुतायत दुकानों में नहीं पहुंच सकी। खेतान मार्केट के साड़ी विक्रेता संजय अग्रवाल ने बताया कि जीएसटी के चलते इस बार नई साड़ियां व सूट कम आए।
बाढ़ से पांच करोड़ का चूड़ी बाजार प्रभावित : पटना के चूड़ी मार्केट से सूबे के विभिन्न जिलों के अलावा नेपाल में चूड़ियों की बड़ी खेप जाती है। लेकिन इस बार नेपाल में पटना के चूड़ी मार्केट से माल नहीं जा पाया है। चूड़ी व्यापारी सोनी कुमारी उर्फ छोटी ने बताया कि केवल तीज के समय में पटना की चूड़ी मंडी से नेपाल में करीब पांच करोड़ का माल जाता है। उत्तरी बिहार में भी चूड़ियों की बिक्री प्रभावित हुई है।

mehndi

वैसे तो मेहंदी कई जगहों पर लगाई जाती है। लेकिन मौर्या लोक की मेहंदी महिलाओं को अपनी ओर खासा लुभाती है। तीज से पहले बुधवार को मौर्या लोक में मेहंदी लगवाने के लिए महिलाओं की कतार लगी रही। अमूमन मेहंदी लगाने की कीमत 50 से 100 रुपए तक होती है। लेकिन तीज के मौके पर इसकी शुरुआती कीमत 200 रुपये से शुरू होकर एक हजार रुपये तक जा जा पहुंची।

Facebook Comments