हैकर आपके एसएमएस भी पढ़ रहे हैं। सुरक्षा में सेंध लगने के एक बड़े मामले का खुलासा हुआ है। इसके मुताबिक हैकरों ने सेंध लगाकर कम से कम 2.6 करोड़ एसएमएस की जानकारी हासिल की है। इनमें पासवर्ड दोबारा सेट करने की जानकारी, ओटीपी भी शामिल हैं।

‘टैकक्रंच’ के मुताबिक कैलिफोर्निया की कम्युनिकेशन फर्म ‘वोक्सस’ के डाटाबेस में हैकरों ने सेंध लगाई है। यह मामला ज्यादा खराब हो गया क्योंकि डाटाबेस को किसी भी पासवर्ड से सुरक्षित नहीं रखा था। बर्लिन के सिक्योरिटी शोधकर्ता सेबेस्टियन कौल ने इस गड़बड़ी का पता लगाया है। उन्होंने पाया कि यह डाटाबेस न सिर्फ बिना पासवर्ड के असुरक्षित था बल्कि आप इसमें नाम या नंबर से किसी की भी जानकारी हासिल कर सकते थे। ‘वोक्सस’ ऐप डेवलपर्स और हमारे फोन के बीच बिचौलिए का काम करता है। अगर कोई व्यक्ति पासवर्ड बदलना चाहता है, तो ऐप अकाउंट को दोबारा से सेट करने का लिंक या कोड भेजता है। ‘वोक्सस’ इन कोड को शब्दों वाले संदेश में बदलता है और इसके बाद इसे यूजर के फोन पर भेज देता है।

गूगल, एमेजॉन के ग्राहकों की जानकारी 

कंपनी के डाटाबेस में गूगल, एमेजॉन और माइक्रोसॉफ्ट के ग्राहकों की जानकारी मौजूद है। यह इसलिए भी चिंता की बात है क्योंकि गड़बड़ी का पता लगने के बावजूद भी यह डाटाबेस सार्वजनिक मंच पर अभी भी उपलब्ध है।

प्रभाव की समीक्षा कर रही संस्था 

‘टैकक्रंच’ ने इस संबंध में ‘वोक्सस’ को भी जानकारी दी, जिसके बाद कंपनी ने डाटाबेस को ऑफलाइन कर दिया। कंपनी ने यह भी कहा कि डाटा चुराने के मानकों का पालन कर रहे हैं और इस वजह से हुए प्रभाव की समीक्षा कर रहे हैं। यह भी जानकारी मिली कि डाटाबेस के प्रत्येक रिकॉर्ड को संबंधित ग्राहक के फोन नंबर से जोड़ा गया है।

ऐसे चुनें सुरक्षित पासवर्ड 

विशेषज्ञों के मुताबिक आपका पासवर्ड जितना छोटा और आसान होगा, उसका पता लगाना  उतना हंी आसान होगा। इसलिए बेहतर होगा कि उसे ज्यादा लंबा और जटिल बनाकर रखें   ताकि हैकर के लिए उसे तोड़ना मुश्किल हो जाए। इसलिए नया पासवर्ड बनाने में ये तरीके अपनाएं।

ये जरूर करें  

  • पासवर्ड में नंबर, प्रतीक, बड़े व छोटे अक्षरों को शामिल करें

  • पासवर्ड कम से कम आठ अक्षरों का होना चाहिए

  • आप छोटे वाक्यांशों का प्रयोग भी कर सकते हैं

  • किसी भी वेबसाइट पर काम पूरा होने के बाद लॉगआउट जरूर करें

ऐसा कभी न करें 

  • 123456, 111111  जैसे पासवर्ड कभी न रखें

  • हैकर पासवर्ड तोड़ने को शब्दावली के शब्दों का प्रयोग करते हैं, इसलिए थोड़े अलग शब्द का चयन करें

  • अपने नाम, परिवार के सदस्य, पालतू, फोन नंबर या जन्मदिन को पासवर्ड न बनाएं

Facebook Comments