सरकार की नई स्‍कीम में लगाएं पैसा, बेटी को मिलेंगे 64.8 लाख रुपए

government-scheme-daughter-will-get-64-lakhs-rupessबेटियों की पढ़ाई और शादी की चिंता हर मां-बाप को होती है। हालांकि, हर महीने थोड़ी-थोड़ी बचत करके आप अपनी बेटी के कल को सुरक्षित कर सकते हैं। दरअसल, मोदी सरकार की एक योजना बेटियों के भविष्य को देखकर ही तैयार की गई है।

इसमें यदि नियमित रूप से आप 12500 रुपए हर माह जमा करेंगे, तो परिपक्वता होने पर बेटी को 64.80 लाख रुपए मिलेंगे। कोई भी व्यक्ति दो बेटियों के लिए यह खाता खोल सकता है। मौजूदा समय में चलने वाली सभी स्कीम्स से ज्यादा ब्याज इस योजना में मिल रहा है।

इनकम टैक्स में छूट

केंद्र सरकार की योजना होने के चलते निवेश किए गए पैसे पूरी तरह सुरक्षित हैं और इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत छूट भी मिलती है। इस खाते में 14 साल तक ही निवेश किया जा सकता है।

सालाना निवेश की सीमा 1.5 लाख रुपए तय है। बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाकर आप 8.3 फीसद ब्‍याज हासिल कर सकते हैं। ब्‍याज की गणना छमाही होती है, जिससे वास्तविक रिटर्न थोड़ा ज्‍यादा होता है।

14 साल तक 1.5 लाख सालाना का निवेश, 15वें साल में 40 लाख रुपए हो जाएगा। अगर इस राशि को 21वें साल तक नहीं निकाला जाए, तो 64.8 लाख रुपए मिलेंगे। हालांकि, इस अकाउंट को बेटी की शादी होने की स्थिति में 18 साल की उम्र में बंद कराया जा सकता है। अगर ऐसा नहीं कराया जाता है तो यह बेटी की उम्र 21 वर्ष होने पर अपने आप ही मैच्‍योर हो जाता है।

ये भी पढ़े : जहां से छूटी थी पढ़ाई, वहीं से कर सकेंगे ग्रेजुएशन

Facebook Comments