1आज जेटली करेंगे गूगल के पेमेंट ऐप ‘तेज’ को लॉन्च, अन्य मोबाइल वॉलेट से मिलेगी कड़ी टक्कर

सर्च इंजन गूगल का पेमेंट ऐप तेज आज लॉन्च होगा। इसकी लॉन्चिंग वित्त मंत्री अरुण जेटली करेंगे। गूगल ने इसको भारत के लोगों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है।

गूगल के इस पेमेंट ऐप से देश में पहले से चल रहे कई वॉलेट को कड़ी टक्कर मिल सकती है। जिन कंपनियों ने अपना मोबाइल वॉलेट ऐप पहले से मार्केट में लॉन्च कर रखा है उनमें हाईक मैसेंजर, मोबीक्विक, फ्रीचार्ज, ऑक्सीजन, साइटरस पे, फोन पे, पेयू, इट्जकैश, जियो मनी और ओला मनी शामिल हैं।

दकेन.कॉम वेबसाइट के अनुसार

दकेन.कॉम वेबसाइट के अनुसार, गूगल 18 सितंबर को अपना पेमेंट ऐप  लॉन्च करेगा। इस ऐप को यूपीआई से जोड़ने के लिए गूगल ने नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ करार किया है। यह ऐप एंड्रायड पे की तरह होगा जो कि गूगल प्ले स्टोर पर जारी किया जाएगा।

व्हाट्सऐप को पहले मिली थी मंजूरी

एक लंबे इंतजार के बाद मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पेमेंट के लिए हरी झंडी दे दी थी। एनपीसीआई से परमिशन मिलने के बाद व्हाट्सऐप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंकों से बात कर रहा है। अब जल्द ही आप व्हाट्सऐप के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। NPCI के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ ए पी होता ने व्हाट्सऐप को UPI पेमेंट की अनुमति देने की पुष्टि की है।

पार्टनरशिप की अनुमति दी

बता दें कि यह पहला मौका है NPCI ने किसी मोबाइल ऐप को पेमेंट के लिए मल्टी बैंक पार्टनरशिप की अनुमति दी है। हालांकि व्हाट्सऐप में यह फीचर कब दिया जाएगा इसकी अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। बता दें कि इससे पहले ट्रू कॉलर और हाइक भारत में यूपीआई पेमेंट सर्विस दे रहे हैं। गौरतलब है कि अमेजॉन और ऊबर ऐप्स को UPI पेमेंट देने की बात चल रही है। इसकी टेस्टिंग आखिरी चरण में है। यूपीआई पेमेंट देने वाली कंपनियों की लिस्ट में गूगल का भी नाम है।

Facebook Comments
Back