Panaji: Goa Chief Minister Manohar Parrikar assumes charge of his office in Panaji on Wednesday. PTI Photo (PTI3_15_2017_000144B)

नहीं रहे मनोहर पर्रिकर, 18 मार्च को राष्ट्रीय शोक की घोषणा

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 17 मार्च, 2019 को देर शाम गोवा के एक अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। वे लंबे वक्त से अग्नाशय यानि पैंक्रियास के कैंसर से पीड़ित थे। उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने शोक व्यक्त किया।

केन्द्र सरकार ने पर्रिकर के निधन पर सोमवार, 18 जनवरी को राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। वहीं गोवा में 18 मार्च से 24 मार्च तक 7 दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर मनोहर पर्रिकर के निधन पर दुख जताया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ’। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनोहर पर्रिकर के निधन पर गहरा शोक जताया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मनोहर पर्रिकर एक अद्वितीय नेता थे।

एक सच्चे देशभक्त थे और सभी की प्रशंसा करते थे। देश के प्रति उनकी सेवाओं को पीढ़ियों द्वारा याद किया जाएगा। उनके निधन से गहरा दुख हुआ। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना’। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाने वाले मनोहर पर्रिकर का जन्म गोवा की राजधानी पणजी से 13 किलोमीटर दूर मापुसा में 13 दिसंबर 1955 को हुआ था। उन्होंने मडगांव के लोयला हाई स्कूल से पढ़ाई की और आईआईटी मुंबई से 1978 में मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वो किसी भी भारतीय राज्य के विधायक बनने वाले पहले आईआईटी स्नातक थे।

भारतीय राजनीति में मनोहर पर्रिकर की पहचान ‘मिस्टर क्लीन’ के रूप में होती है। उनका जीवन बेहद सरल और बगैर तामझाम का था। उनकी इसी छवि से प्रभावित होकर प्रधानमंत्री ने उन्हें रक्षा मंत्री बनाया था। उनके रक्षा मंत्री रहते भारतीय जवानों ने नवम्बर 2017 में पाकिस्तान सीमा में घुसकर बहुचर्चित ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ को बेहतरीन तरीके से अंजाम दिया था। रक्षा मंत्री के कार्यकाल के दौरान ही उन्होंने इस्तीफ़ा दिया था और चौथी बार 14 मार्च 2017 को गोवा के मुख्यमंत्री बनाए गए थे। इससे पहले वो 2000 से 2002, 2002 से 2005 और 2012 से 2014 में भी गोवा के मुख्यमंत्री रहे। 2014 से 2017 तक भारत के रक्षा मंत्री के कार्यकाल के दौरान वो उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे। मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ सोमवार को शाम 5 बजे गोवा में किया जाएगा।

Facebook Comments