SMART PATNA : चार जगहों पर फुटओवर ब्रिज, प्रत्येक वार्ड में ई-टॉयलेट

राजधानी के प्रमुख चौराहों पर एस्केलेटर फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। इसके लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। वहीं हरेक वार्ड में ई टॉयलेट लगाए जाएंगे और सामुदायिक शौचालय बनेंगे।
गुरुवार को पटना स्मार्ट सिटी के लिए हुई समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में पटना जंक्शन से गांधी मैदान के बीच के घरों और दुकानों में वाटर मीटर लगाने का भी निर्णय लिया गया। गांधी मैदान से पटना जंक्शन के बीच का इलाका एरिया बेस्ड डेवलपमेंट में शामिल है। बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त के अलावा आयुक्त के सचिव कृत्यानन्द सिंह, पटना नगर निगम के मुख्य अभियंता अशोक कुमार सिंह, बुडको के मुख्य अभियंता मदन कुमार, कार्यपालक अभियंता योगेन्द्र कुमार एवं प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कन्सल्टेंट कंपनी के टीम लीडर सहित कई विशेषज्ञ मौजूद रहे।
एक वार्ड में तीन शौचालय
प्रत्येक वार्ड में न्यूनतम एक और अधिकतम तीन शौचालयों का निर्माण होगा। इसके लिए नगर निगम के सभी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी एवं प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कन्सल्टेंट(पीएमसी) कंपनी ‘इप्तिसा’ को संयुक्त रूप से दस दिनों के अंदर स्थल चयन का निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त व पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड(पीएससीएल) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दिया है। उन्होंने इस योजना को सफल बनाने के लिए पार्षदों से भी सलाह लेने का सुझाव दिया गया। ई-टॉयलेट के लिए 15 वर्ग मीटर और सामुदायिक शौचालय के लिए 24 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होगी। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कन्सलटेंट कंपनी को 31 मार्च के पहले टेंडर बीड निकालने का आदेश भी दिया है।

डाकबंगला-करगिल चौक पर फुटओवरब्रिज
इसके अलावा बैठक में डाकबंगला चौराहा, करगिल चौक, सेंट जेवियर स्कूल और आयकर गोलम्बर के पास फुट ओवरब्रिज के साथ-साथ एस्कलेटर लगाया जाएगा। इससे लोगों को पुल के जरिए सड़क पार करने में सहूलियत होगी। इसके लिए भी टेंडर 30 अप्रैल तक निकाला जाना है।

गांधी मैदान-स्टेशन इलाके में वाटर मीटर
प्रमंडलीय आयुक्त ने प्रोजेक्ट मैनेजेमेंट कन्सलटेंट कंपनी ‘इप्तिसा’ को 15 अप्रैल तक दो डीपीआर तैयार कर टेंडर निकालने का निर्देश दिया है। इसमें पहला डीपीआर स्टेशन, ऑर ब्लॉक, गांधी मैदान आदि इलाकों (एबीडी एरिया) में वाटर मीटर लगाने और दूसरा डीपीआर अदालतगंज तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए बनाया जाना है। आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि अदालतगंज तालाब के सौन्दर्यीकरण से संबंधित बुडको द्वारा किये गये सारे कार्यों के कागजात प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कन्सल्टेंट कंपनी को सौंप दें।

मंदिरी नाला का कागजात सौंपेगी बुडको
आयुक्त ने बुडको के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि मंदिरी नाला से संबंधित सर्वे डाटा एवं किये गये सारे कार्यों के कागजात पीएमसी को तीन दिनों के अंदर उपलब्ध कराएं। कागज मिलने के बाद पीएमसी स्मार्ट रोड के ‘स्पेशिफिकेशन’ के अनुरूप इसका डीपीआर तैयार किया जाए।

 

Facebook Comments