भारत की पहली Tesla इलेक्ट्रिक SUV कार मुंबई में हुई रजिस्टर

thebiharnews-in-first-tesla-electric-suv-car-register-in-mumbaiभारत की पहली इलेक्ट्रिक SUV कार Tesla X शुक्रवार को मुम्बई आरटीओ के टारडियो में रजिस्टर कराया गया। यह इलेक्ट्रिक SUV कार एसार ग्रुप के सीईओ प्रशांत रुइया के नाम पर है। आरटीओ के सूत्र ने बताया कि इलेक्ट्रिक कार होने के कारण इसे आरटीओ टैक्स और सेस से छूट दी गई है। वहीं एक करोड़ रुपए से ज्यादा कि इम्पोर्टेड कार होने पर 20 लाख रुपए का टैक्स लगता है।

Tesla इलेक्ट्रिक SUV कार मुंबई में रजिस्ट 16वीं इलेक्ट्रिक व्हीकल है। 9 व्हीकल टारडियो आरटीओ में, तीन अंधेरी आरटीओ में, तीन बोरीवली आरटीओ और एक वडाला आरटीओ में रजिस्टर की गई हैं। फिलहाल साउथ मुबंई में पांच इलेक्ट्रिक बस बेस्ट द्वारा चलाई जा रही है। एनडीए को 2030 तक भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का संचार करना है। जो ग्रीन हाउस गेस को बढ़ने में रोकने से मदद करेगी।

फीचर्स

यह 2.9 सेकेंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। ऊपर की तरफ से खुलनेवाले इसके फॉल्कन डोर्स से कार में घुसने और निकलने में आसानी होगी। इस कार में 7 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके बेस वेरिएंट P75D में 75 किलोवाट की बैटरी लगी है। टेस्ला का दावा है कि एक बार फुल चार्ज पर यह गाड़ी 381 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 73,800 से 128,300 डॉलर (लगभग 48 लाख से 83 लाख रुपये) के बीच होती है। लोकिन इसकी कीमत टैक्स के बाद 1 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी।

ये भी पढ़े : UPSC ने प्रोफेसर के लिए निकाली वैकेंसी, ऑनलाइन करें आवेदन

Facebook Comments