election campaign stopped in patna university

पटना यूनिवर्सिटी में चुनाव प्रचार थमा, मतदान कल

पटना : पटना विश्वविद्यालय के छात्र संघ का चुनाव प्रचार सोमवार को प्रेसिडेंसियल डिबेट के साथ ही थम गया। पटना कॉलेज ग्राउंड में खुले आसमान के नीचे हुई डिबेट काफी हंगामेदार रही। इस दौरान आचारसंहिता का खुलकर उल्लंघन किया गया। बीच-बीच में कई बार रोका-टोकी की गयी। मंगलवार के दिन कोई भी चुनाव प्रचार नहीं होगा।

पीयू कैंपस हर दिन की भांति खुला रहेगा। मतदान बुधवार को सुबह आठ बजे शुरू हो जायेगा, जो दोपहर दो बजे तक चलेगा। इसके बाद शाम चार बजे से काउंटिंग होनी है। देर रात रिजल्ट की घोषणा कर दी जायेगी।

डिबेट की करीब एक घंटे देर से शुरू हुई। पहले तो डिबेट शांतिपूर्ण शुरू हुआ, लेकिन जैसे-जैसे वह आगे बढ़ी छात्रों का हंगामा शुरू हो गया। क्योंकि कई छात्र संगठन अपना प्रभाव दिखाने के लिए झंडा या कोई प्रतीक चिह्न लहरा रहे थे। आचारसंहिता का उल्लंघन होता रहा। बीच में जोरदार नारे भी लग रहे थे।

अलबत्ता हंगामा तब और बढ़ गया जब कुछ राजनीतिक पार्टियों के झंडे कैंपस में लहराने लगे। इससे स्थिति नियंत्रण के बाहर हो गयी। कुछ छात्र डिबेट के समय नाम बुलाने पर नहीं आये, इस वजह से भी हंगामा हुआ। बाद में उनका डिबेट पूरी करायी गयी। पुलिस प्रशासन की टीम भी छात्रों को नियंत्रित नहीं कर पा रही थी। छात्र बार-बार मंच के सामने आकर कुलपति व अधिकारियों से शिकायतें करते और नारे लगाते रहे।

छात्रों व पुलिस प्रशासन के बीच तालमेल

दूसरी तरफ पटना विवि प्रशासन चुनाव की तैयारी में लगा हुआ है। इसके तहत विवि प्रशासन, पुलिस प्रशासन व अध्यक्ष तथा महासचिव पद के उम्मीदवारों के साथ छात्रों की बैठक हुई। छात्रों को अनुशासित रहने को कहा गया। हालांकि कुछ संगठनों ने पुलिस थाने में इस बैठक का विरोध भी किया। कुल मिलाकर कैंपस पूरी तरह से चुनावी रंग में रंगा हुआ है और बुधवार को चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है।

प्रशासन की लचर व्यवस्था ने खोली सुरक्षा की पोल

पटना विश्वविद्यालय का चुनाव दिन प्रतिदिन हिंसक होता जा रहा है, फिर भी डीबेट के दौरान प्रशासन की लचर व्यवस्था देखने को मिली। पीयू प्रशासन के अनुसार जिला प्रशासन से सुरक्षा की मांग की गयी थी लेकिन काफी कम फोर्स आयी हुई थी जो छात्रों को नियंत्रित नहीं कर पा रही थी। टीओपी इंचार्ज आरके यादव व छात्रों के बीच झड़प होने के बाद पुलिस थोड़ी एक्टिव हुई और वहां फिर से फोर्स बुलायी। इसके बाद भीड़ को नियंत्रित किया जा सका और डिबेट संपन्न हो सका। अगर इसी तरह की आगे व्यवस्था रहेगी तो विवि में कोई बड़ी घटना भी हो सकती है।

यह भी पढ़े: मेधा दिवस समारोह: पुरस्कृत हुए मैट्रिक और इंटर के 43 टॉपर

Facebook Comments