दलित इंडस्ट्रीज एसोसिएशन आँफ बिहार ने किया ऑनलाइन बैठक का आयोजन

आज दिनांक 3 मई 2020 को दिन के 12:30 से 14:00 बजे तक दलित इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ बिहार ने अपने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के उद्यमियों के साथ जूम क्लाउड पर ऑनलाइन बैठक किया। इस बैठक में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के 300 उद्यमियों ने भाग लिया ।कोविड-19, लॉक डाउन एवं सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए अपने समुदाय को जागरूक करने के उद्देश्य से लगातार ऑनलाइन बैठक एसोसिएशन के द्वारा करते आ रहे हैं ।आज के इस ऑनलाइन बैठक में अपने समस्त उद्यमियों को एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष -डॉ जितेंद्र पासवान ने संबोधित करते हुए यह निम्नलिखित बातें बताई जो निम्न है :-
(क)Sc-st उद्यमियों को सेवा प्रदाता एवं आपूर्ति करता बनने के लिए जैम( गवर्नमेंट ई मार्केटिंग )के माध्यम से बाजार में स्थापित होना चाहिए। जिससे एमएसएमई के सार्वजनिक खरीद नीति में इस समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित हो।
(ख) इस समुदाय के नवाचार एवं नए उद्यमियों को स्टार्ट अप इंडिया एवं एमएसएमई बैंक ऑफ इंडिया इनोवेशन एवं रिसर्च में सम्मिलित होकर देश के आर्थिक विकास में सहयोग करना चाहिए ।
(ग)नाबार्ड, नेशनल हाउसिंग बैंक एवं सिडबी के स्कीम में भागीदारी सुनिश्चित होना चाहिए।
(घ) सिडबी के योजना सेफ( स्पेशल असिस्टेंस टू फैसलिटेट इमरजेंसी फंड फॉर कोविड-19 )एवं सीएसएएस (स्टार्टअप असिस्टेंट स्कीम) पर चर्चा किया गया ।
(च)अपने समुदाय के मजदूर एवं कामगारों के लिए मजदूर कार्ड, राशन कार्ड ,प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना,एवं मुद्रा योजना आदि से जोड़कर लाभ दिलाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।
(छ) कोविड-19 से संबंधित केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की चर्चा किया गया साथ ही साथ आर्थिक गतिविधि, उद्योग -व्यवसाय से संबंधित दिशा-निर्देशों पर भी विस्तृत चर्चा किया गया ।
(ज)अपना और अपने समुदाय को कोविड-19 (कोरोना वायरस )से बचने का सुझाव भी दिया गया।
(झ) अंत में लॉकडाउन में ई कॉमर्स द्वारा व्यवसाय करने हेतु एसोसिएशन ने अपने उद्यमियों को विभिन्न ऐप(app) बनाने पर भी जोर दिया ।
इस ऑनलाइन बैठक को पौलुस कुमार सिंह एवं चंदन कुमार पासवान ने कोऑर्डिनेट किया पूरा प्रबंधन निहारिका पांडे ने किया ।

Facebook Comments