भारतीय बाजार में सबकॉम्पैक्ट सेडान कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। बीते कुछ सालों में मारुति सुजुकी से लेकर हुंडई और टाटा मोटर्स जैसे दिग्गज प्लेयर्स ने इस सेग्मेंट में अपनी बेहतरीन कारों को पेश किया है। हालांकि इस सेग्मेंट में नंबर की एक पोजिशन पर हमेशा से मारुति सुजुकी डिज़ायर का रहा है, लेकिन बीते जुलाई महीने में Hyundai Aura ने तेजी से मार्केट पकड़ा है।

कंपनी द्वारा पेश किए बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते जुलाई महीने में 10,470 यूनिट्स के साथ Maruti Dzire पहले पायदान पर है। वहीं Hyundai Aura जुलाई महीने में देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। कंपनी ने इस कार के कुल 4,034 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल जुलाई महीने के 1,839 यूनिट्स के मुकाबले 119.3% ज्यादा है।

जानिए क्या है इस कार में खास:

हुंडई हमेशा से मारुति सुजुकी की सबसे निकट्तम प्रतिद्वंदी रही है। फीचर्स और टेक्नोलॉजी के मामले में हुडई अपने कारों में कोई समझौता नहीं करती है। इसके अलावा हुंडई का इंटीरियर भी लोगों को खासा पसंद आता है। कुल 6 अलग-अलग रंगों में आने वाली Aura सेडान दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ ही CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है।

कंपनी ने इस कार के पेट्रोल वर्जन के एक वेरिएंट में 1.2-लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 81bhp की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.0-लीटर टर्बोचार्ज इंजन दिया गया है जो कि 98bhp की पावर और 172Nm का टॉर्क प्रदान करता है। डीजल वर्जन में 74bhp/190Nm वाला 1.2 लीटर डीजल इंजन दिया गया है।

जहां तक इंटीरियर की बात है, इसके केबिन को ब्राउन और ब्लैक कलर से सजाया गया है। जिसमें काफी हद तक Nios हैचबैक के कंपोनेंट्स देखने को मिलते हैं। केबिन का मुख्य आकर्षण ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और कई कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम है। टचस्क्रीन सिस्टम को सेमी-डिजिटल स्पीडोमीटर के साथ एक बड़े यूनिट के तौर पर दिया गया है। इसके अलावा, आपको ड्राइवर की सीट के लिए क्लाइमेट कंट्रोल के साथ-साथ हाइट एडजस्टमेंट भी मिलता है।

कीमत और माइलेज: 

Hyundai Aura की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है और 9.36 लाख रुपये तक जाती है। इसके पेट्रोल वर्जन की कीमत 6.00 लाख रुपये से लेकर 8.72 लाख रुपये के बीच और CNG वर्जन की कीमत  7.66 लाख रुपये है। वहीं डीजल वर्जन की कीमत 7.91 लाख रुपये से लेकर 9.36 लाख के बीच है। सामान्य तौर पर इसका पेट्रोल वर्जन 20 किलोमीटर और डीजल वर्जन 25 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। वहीं इसका सीनएजी वेरिएंट एक किलोग्राम CNG में 28 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है।

नोट: यहां पर कार की कीमत और माइलेज के बारे में जो जानकारी दी गई है वो मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें भिन्नता संभव है, सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है।

Facebook Comments