2स्किन बैंक को सील किया गया

तलाशी का ब्योरा देते हुए मेहरा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने डेरा के अंदर चल रहे एक अस्पताल की तलाशी ली और एक स्किन बैंक को सील कर दिया जो बगैर लाइसेंस के अवैध रूप से चल रहा था। इसने यह भी पाया गया कि वहां स्थित अस्पताल से भेजे जाने वाले शवों का कोई रिकार्ड नहीं रखा जाता था। तलाशी में फोरेंसिक टीम भी शामिल थी। उन्होंने बताया कि लकड़ी काटने की कुछ मशीनें भी जब्त की गई और कुछ लाठियां बरामद की गई।

अधिकारी ने बताया कि तलाशी के दौरान कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव, एक ओबी वैन, चलन से बाहर हो चुके 7000 रूपये मूल्य के नोट, 12000 रूपये नकद और कुछ दवाइयां , एक वाकी टाकी भी जब्त की गई। उन्होंने बताया कि डेरा के अंदर उपकार कॉलोनी से अधिकारियों ने पांच लड़के भी पाए। वहां डेरा अनुयायी स्थायी रूप से रहते थे। डेरा परिसर करीब 800 एकड़ में फैला हुआ है। तलाशी के लिए इसे 10 भागों में बांटा गया था। मेहरा ने इससे पहले बताया था कि एक अन्य फाइबर ग्लास सुरंग का भी सुरक्षा बलों ने पता लगाया है जो डेरा प्रमुख के निजी आवास से करीब पांच किमी दूर खुलती है।

अपंजीकृत लग्जरी कार

अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार को एक अपंजीकृत लग्जरी कार बरामद की गई थी। पिछले महीने डेरा प्रमुख को बलात्कार के दो मामलों में अदालत द्वारा दोषी करार दिये जाने के बाद पंचकूला में गुरमीत के समर्थकों ने हिंसा की थी जिसमें 35 लोग मारे गए थे। इसके मद्देनजर तलाशी अभियान शुरू किया गया। इस बीच, चंडीगढ़ में पुलिस ने बताया कि पंचकूला में 25 अगस्त को कथित तौर पर हिंसा भड़काने को लेकर डेरा की प्रदेश इकाई के वरिष्ठ सदस्य गोविंद को गिरफ्तार कर लिया गया है।

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद हिंसा की यह घटना हुई थी। पुलिस ने आज बताया कि गोविंद घटना के दिन पंचकूला में हिंसा के केंद, हैफेड चौक पर मौजूद था। पंचकुला पुलिस आयुक्त एएस चावला ने आज बताया कि हमने उसे जीरकपुर से गिरफ्तार किया है। चावला ने यह भी बताया कि पुलिस डेरा सच्चा सौदा के दो प्रमुख लोगों- हनीप्रीत और आदित्य इंसां- की भी तलाश कर रही है। पुलिस ने हनीप्रीत और आदित्य के देश छोड़ कर भागने की आशंका के चलते उनके खिलाफ एक सितंबर को लुक आउट नोटिस जारी किया था। उन्होंने कहा, हम कई स्थानों पर छापे मार रहे हैं। हमारी टीमें उनका पता लगाने कई इलाकों में गई हैं।

ये भी पढ़े : मुजफ्फरपुर : वाहन जांच कर रहे पुलिसकर्मियों को ट्रक ने रौंदा, हादसे में पांच की मौत

Facebook Comments
Next