बड़ी घटना: जापान के बुलेट ट्रेन में आयी दरार, बाल बाल बचे यात्री

एक तरफ जहां जापानी की बुलेट ट्रेन पर पूरी दुनिया के लिए रोल मॉडल है और इसके तर्ज पर कई अन्य देश भी अपने यहां शुरुआत करने की योजना बनाई है त वहीं दूसरी तरफ इस खबर को पढ़ने के बाद आप हिल जाएंगे। जी हां, बुधवार को जापान के ट्रांसपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि बुलेट्र ट्रेन ‘शिन्कान्सेन’ में एक दरार पायी गई है जिसके चलते ट्रेन पटरी से उतर सकती थी और एक बड़ा हादसा हो सकता था। हालांकि, यह इस तरह की जापान बुलेट ट्रेन की पहली बड़ी घटना है।

सोमवार को जब दक्षिणी जापान के एक स्टेशन के बाहर लायी गई तो शिन्कान्सेन बुलेट ट्रेन में सवार यात्रियों ने कुछ चीजें जलने की गंध आने और अजीब सी आवाज़ सुनाई देने की शिकायत की। ट्रेन को सेंट्रल जापान में नागोया स्टेशन के बाद रोकी गई और जब उसकी जांच की गई तो चेसिस में बड़ी दरार देखी गई और उसका तेल भी लीक कर रहा था।

ट्रांसपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक, अगर यह ट्रेन इसी तरीके से चल रही होती तो पटरी से उतरने के चलते एक बड़ा हादसा हो सकता था। इस ट्रेन के अंदर करीब एक हजार से ज्यादा लोग सवार थे और वे सभी सुरक्षित दूसरे ट्रेन से अपनी आगे की यात्रा की। जापान ट्रांसपोर्ट सेफ्टी बोर्ड के अधिकारियों ने कहा- हमने इसे एक बड़ी घटना मानते हैं क्योंकि यह एक असामान्य मामला है। इसके चलते एक बड़ा हादसा हो सकता था।

Facebook Comments