patna corona update

पटना में कोरोना का खतरनाक संपर्क सामने आया है। 24 घंटे में 9015 लोगों की जांच में 8113 ऐसे लोग थे, जो संक्रमितों के संपर्क में आकर ही संदिग्ध हुए हैं। जांच के घेरे में आने का बड़ा कारण क्लोज कांटेक्ट ही था। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने के कारण ही मामले के बढ़ने की बात कही जा रही है। सरकार इसी कारण से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पर जोर दे रही है। इसके बाद भी लोग कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं। जांच का यह आंकड़ा यह बताने के लिए काफी है कि कोरोना संक्रमित किस तरह से लोगों में संक्रमण का खतरा फैला रहे हैं। ऐसे में हर किसी को संक्रमण को लेकर अलर्ट रहना होगा।

अब भी वक्त है हो जाएं सावधान

पटना जिला प्रशासन की रिपोर्ट चौंकाने वाली है। शनिवार काे पटना में 9015 नमूना ऐसा भेजा गया है, जिसमें 8113 लोग संक्रमितों के संपर्क में आने वाले हैं। प्रशासन का कहना है कि 8,113 लोग संक्रिमताें के सीधे संपर्क में आए थे। कांटेक्ट ट्रेसिंग में उनकी पहचान हुई, जिसके बाद जांच के लिए नूमना भेजा गया है। ऐसे मामले पटना में तेजी से बढ़ रहे हैं, जो संक्रमितों के संपर्क में आने के दौरान जांच में पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। इसी कारण से प्रशासन ने कांटेक्ट ट्रेसिंग की रफ्तार तेज कर दी है। इसके लिए कई टीमों को लगा दिया गया है।

कोरोना की जांच में लगा कर्मचारी पॉजिटिव

कोरोना की जांच टीम में लगा हेल्थ वर्कर पॉजिटिव हो गया है। लैब टेक्नीशियन सौरभ की ड्यूटी होटल पाटलिपुत्र अशोक में लगाई गई थी। शनिवार की देर शाम उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सौरभ के संपर्क में दर्जनों लोग आए हैं, अब उनकी जांच कराई जा रही है। सौरभ की डयूटी रजिस्ट्रेशन काउंटर पर थी। इस कारण से वह सीधा लोगों के संपर्क में था। सौरभ ने भी लोगों से अपील की है जो भी उनके संपर्क में आए हो, वह अपनी जांच करा लें। जिससे कोरोना के खतरे को टाला जा सके। सौरभ की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद रविवार को 50 से अधिक कर्मचारी जो उसके संपर्क में आए थे। वह नमूना जांच के लिए दे रहे हैं।

सोशल डिस्टेंस और मास्क ही बचाव

ऐसे मामलों से बचाव को लेकर सोशल डिस्टेंस और मास्क ही बड़ा हथियार है। प्रशासन भी लोगों से यही अपील कर रहा कि सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाए। सोशल डिस्टेंस और मास्क के सहारे ही संक्रमितों से बचा जा सकता है। बाजार और सार्वजिनक स्थानों पर जिस तरह से लोगों की भीड़ हो रही है ऐसे में कब, कहां, कौन संक्रमित मिल जाए कोई भरोसा नहीं होता है। प्रशासन का कहना है कि सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाए, मास्क का प्रयोग किया जाए और हाथों को बार बार सैनिटाइज किया जाए। भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचा जाए, कम से कम दो गज की दूरी जरूर बनाई जाए।

Facebook Comments