मौसम विभाग की चेतावनी: बिहार में अगले तीन दिनों तक चलेंगी सर्द हवाएं, अलर्ट जारी

पूरा उत्तर भारत ठंड की चपेट में है। बिहार में भी ठंड का कहर जारी है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यहां पश्चिमी विक्षोभ के कारण 5 और 6 जनवरी को सीमांचल सहित सूबे भर में शीत लहर चलने की चेतावनी दी गई है। आने वाले तीन दिनों तक पारा 5 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग ने पटना, गया सहित मध्य बिहार के जिलों में बुधवार शाम से कोल्ड वेव चलने की उम्मी है। 5 और 6 जनवरी को इस मौसम का सबसे सर्द दिन होने को लेकर चेतावनी भी दी गई है।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश एवं जम्मू- कश्मीर में हो रही भारी बर्फबारी की वजह से पहाड़ की ओर से चलने वाली बर्फीली हवा से मैदानी इलाकों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। ऐसा अनुमान है कि पारा एक डिग्री और लुढ़केगा।

आपको बता दें कि दो दिनों से पड़ रही कंपा देने वाली ठंड से आम जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हुआ है। सर्द हवा की वजह से लोग दोपहर तक घरों में दुबकने को मजबूर हैं। बुधवार को दिन में धूप निकलने से लोगों ने कुछ राहत महसू की। लेकिन रह रहकर चलने वाली ठंडी हवा से लोग परेशान रहे।

बिहार के कई शहर दिन में शिमला-

बुधवार को पटना और मुजफ्फरपुर सहित राज्य के कई हिस्सों में दिन का तापमान सर्द माने जाने वाले शहरों शिमला, जम्मू, कानपुर, नैनीताल और देहरादून से भी कम रहा। पछुआ हवा के कारण दिन में भी कनकनी बढ़ी। ठंड बढ़ने से राज्य के कई हिस्सों में जन-जीवन प्रभावित रहा। मौसम विभाग ने दिन में तापमान गिरने के कारण राजधानी पटना, पूर्णिया, सुपौल और छपरा में कोल्ड डे घोषित कर दिया। अगले एक-दो दिनों में न्यूनतम तापमान एक-दो डिग्री और गिरेगा। मौसम विभाग ने रात में तीन-चार दिनों तक घना कोहरा की चेतावनी जारी की है।

Facebook Comments