कोरोना: सीआईएसएफ अधिकारी की मौत, अर्धसैनिक बलों में करीब 530 लोग संक्रमित

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी की कोविड-19 संक्रमण से शुक्रवार को मौत हो गई। इसके साथ ही पांच अर्धसैनिक बलों में इस बीमारी के कारण मृतकों की संख्या बढ़कर पांच हो गयी वहीं इन बलों में संक्रमित लोगों की संख्या 530 से अधिक हो गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीआईएसएफ अधिकारी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भारतीय संग्रहालय की सुरक्षा इकाई में सहायक उप निरीक्षक रैंक के पद पर तैनात थे। अब तक सीआईएसएफ के दो अधिकारियों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हो चुकी है।

इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल के दो और सीआरपीएफ के एक कर्मी की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि बैरक जैसे समूहों में रहना, साझा शौचालयों का उपयोग और वाहनों में कई कर्मियों की एक साथ यात्रा को बलों में संक्रमण फैलने का मुख्य कारण माना जा रहा है। इन बलों में करीब दस लाख कर्मी हैं। इन बलों ने कोरोना वायरस महामारी पर काबू के लिए कई कदम उठाए हैं और अपने परिसरों को संक्रमणमुक्त किया है।

जवानों को दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। बीएसएफ के प्रवक्ता शुभेंदु भारद्वाज ने कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सभी निर्देशों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई के मौजूदा उपकरणों के अलावा इमारतों और प्रतिष्ठानों की सफाई के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया जा रहा है और बल के जवानों  को जागरूक किया जा रहा है।

पीटीआई-भाषा को मिले आंकड़ों के अनुसार, सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 530 से अधिक है और हजारों कर्मियों को पृथक-वास में रखा गया है। सीमा सुरक्षा बल में संक्रमण के सबसे अधिक 221 मामले हैं। इनमें 30 मामले शुक्रवार को सामने आए। बीएसएफ के दो जवान इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। बीएसएफ प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि छह नए मामले दिल्ली में और 24 मामले त्रिपुरा में सामने आए। उन सभी लोगों को एम्स-झज्जर और जी बी पंत अस्पताल, अगरतला में भर्ती कराया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि अतिरिक्त महानिदेशक रैंक के एक अधिकारी के एक निजी कर्मचारी और मुख्यालय में एक हेड कांस्टेबल के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। लोधी रोड पर स्थित सीजीओ कॉम्प्लेक्स में आठ मंजिला मुख्यालय में एक मंजिल को साफ-सफाई के लिए बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने मुख्यालय में कोविड​​-19 मामलों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि कम से कम चार कर्मी अब तक संक्रमित हो चुके हैं।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में पिछले 24 घंटों में तीन नए मामले सामने आने के साथ बल में कुल मामले बढ़कर 161 हो गए। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल की दिल्ली स्थित इकाइयों से 12 नए मामले सामने आए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि आईटीबीपी में संक्रमण के मामलों की संख्या 94 है। वहीं सशस्त्र सीमा बल में कम से कम 17 जवान संक्रमित हैं।

Facebook Comments