200 से अधिक अंतराष्ट्रीय तथा सैकड़ों राष्ट्रीय योग केंद्र है

अगर आश्रम के बाहर का कोई किसी खास आयोजन या भ्रमण के लिए यहाँ आना चाहे तो काम से काम 1  महीने पहले यहाँ आग-मन की सूचना देनी पड़ती है। यहाँ ठहरने की भी व्यवस्था है जिसके लिए आवेदन पत्र  देना होता है। 

इस शिक्षा केंद्र से प्रशिक्षित 14000 शिष्य और 1200 अधिक योग शिक्षक देश विदेश में योग का प्रचार प्रसार कर रहे, इसके 200 से अधिक अन्तरराष्ट्रीय तथा सैंकड़ो राष्ट्रीय योग एवं आध्यात्मिक केंद्र हैं।

इसे मानद विश्विधालय का दर्जा दिया हैं। 2013 में मुंगेर के योग आश्रम ने अंतराष्ट्रीय योग सम्मेलन का आयोजन किया था और 70 से अधिक देश के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था।

योग के प्रचार प्रसार में इस स्कूल की महत्वपूर्ण भूमिका के कारण न्यूज़ीलैंड के प्रधानमंत्री क्लीथ हालोव्स्की, पूर्व राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद तथा ए. पी. जे. अब्दुल कलाम आज़ाद , पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गाँधी तथा मुरारजी देसाई और बाबा रामदेव ने इसकी बहुत प्रशंसा की। निस्सन्देह योग के विकास में इस विध्यालय का योगदान अत्यन्तं उल्लेखनीय है।

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हम अपने स्तम्भ “स्वास्थ” में विशेष योग आसनो और उनके लाभ पर एक श्रंखला आरम्भ कर रहे है, उसे अवश्य पढ़ें। 

Facebook Comments