बिहार में भी प्लाज्मा थेरेपी से होगा कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज

दिल्ली में कोरोना मरीजों के प्लाज्मा थेरेपी के उत्साहजनक परिणाम के बाद बिहार में भी कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने के लिए प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल करने की योजना बनाई गई है।   राज्य के स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने शनिवार को बताया कि बिहार सरकार की ओर से भी इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) से पटना एम्स में कोरोना मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी देने की इजाजत मांगी गई है। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी को लेकर विचार किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्घि हो रही है।  गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमितों के प्लाज्मा थेेेरेपी से इलाज के उत्साहनक परिणाम सामने आए हैं। यही कारण माना जा रहा है कि बिहार सरकार भी इस थेरेपी से कोरोना संक्रमितों के इलाज की योजना बनाई है।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 225 पहुंची
बिहार के बक्सर जिले में शनिवार को दो लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 225 पहुंच गई है । राज्य स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार ने बताया कि शनिवार को बक्सर के नया भोजपुर इलाके में दो लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 225 पहुंच गई है। इससे पहले शुक्रवार की रात मुंगेर जिले के 9 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिससे बिहार में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 223 हो गई थी। बिहार में अब तक 16,050 नमूनों की जांच की जा चुकी है। राज्य में संक्रमित लोगों में से दो की मौत हो चुकी है जबकि 45 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित 20 जिलों में सबसे अधिक 62 मामले मुंगेर जिले में सामने आए हैं जबकि नालंदा में 34 और सीवान में 30 मामले प्रकाश में आए हैं।

इसके अलावे पटना में 26, बक्सर में 22, बेगूसराय में नौ, कैमूर में आठ, रोहतास में सात, गया व भागलपुर में पांच-पांच, गोपालगंज व नवादा में तीन-तीन, सारण, बांका व औरंगाबाद में दो-दो तथा मधेपुरा, पूवीर् चंपारण, भोजपुर, लखीसराय एवं वैशाली में एक-एक मामला सामने आया है।

Facebook Comments