1Diwali bonanza : बिहार में राज्यकर्मियों को सरकार की ओर से नया भत्ता

राज्य सरकार ने दिवाली के ठीक पहले राज्य के कर्मियों को सातवें वेतन आयोग के तहत भत्ते का तोहफा दिया है। केंद्र की तर्ज पर राज्यकर्मियों के लिए नए भत्ते को मंजूरी दे दी गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में राज्य वेतन आयोग की अनुशंसा के आलोक में इसे स्वीकृति प्रदान की गई। वित्त विभाग एक-दो दिन में इससे संबंधित अधिसूचना जारी करेगा। इसी के साथ नए भत्तों का लाभ मिलने लगेगा।

चार वर्ग में बांटा गया आवासीय भत्ता

आवासीय भत्ते को चार भागों में बांटा गया है। पटना को वाई श्रेणी में रखा गया है। यहां रहने वाले कर्मी को मूल वेतन का 16% भत्ता मिलेगा। अन्य बड़े शहरों को जेड श्रेणी में रखा गया है। यहां 8% भत्ता दिया जाएगा। अ श्रेणी में छोटे शहरों को रखा गया है, जहां छह फीसदी और प्रखंड-थाना आदि में रहने वाले कर्मियों को चार फीसदी आवासीय भत्ता मिलेगा। नई दिल्ली में रहने वाले राज्य कर्मियों को 24 फीसदी आवासीय भत्ता मिलेगा।

ये भी पढ़े: बिहार में सस्ते पेट्रोल-डीजल पर नीतीश ने कहा : पहले बेस प्राइस करें कम

बैठक के बाद कैबिनेट सचिवालय के विशेष सचिव उपेंद्र नाथ पांडेय ने बताया कि जेड श्रेणी में अरवल, औरंगाबाद, बगहा, आरा, बेगूसराय, छपरा, भागलपुर, गया, सीवान, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, सुपौल, मोकामा, जहानाबाद, मोतिहारी, हाजीपुर, सहरसा आदि शहरों को रखा गया है। अ श्रेणी के शहरों का निर्धारण जल्द किया जाएगा। पूर्व में 20, 10 और 5% आवासीय भत्ता मिलता था। लेकिन 7वां वेतनमान लागू होने के बाद मूल वेतन में करीब ढाई गुना की वृद्धि हुई है। इसलिए भत्ता का फीसदी घटने के बाद भी कर्मियों के भत्ते में वृद्धि हुई है। प्रतिनियुक्ति भत्ता शहर के अंदर 2000 और बाहर होने पर 4000 मिलेगा। नए भत्तों का लाभ राज्य के करीब 9 लाख कर्मियों व पेंशनधारियों को मिलेगा।

Facebook Comments