attack on prisoners van by Bomb in Beur jail-The-Bihar-News

राजधानी पटना में अपराधियों का दुस्‍साहस इस कदर बढ़ गया है कि कड़ी सुरक्षा में कोर्ट से जेल और जेल से कोर्ट जाने वाले कैदी वाहन पर एक के बाद एक करीब पांच बम फेंके। यह घटना उस समय हुई पर कैदी की कोर्ट में पेशी के बाद वाहन को वापस जेल लाया जा रहा था। वाहन पर करीब दो दर्जन बंदी सवार थे। घटना में एक कैदी और एक सिपाही के घायल होने की खबर है। वाहन जेल पहुंच चुका है।

मंगलवार की दोपहर बेउर थाना के दशरथा मोड़ पर हुए इस घटना ने एक बार फिर पुलिस-प्रशासन की सक्रियता पर सवाल खड़ा किया है। घटना के बाद पुलिस ने बेउर जेल सहित कई जगहों पर छापेमारी शुरू कर दी है। अपराधियों को पकड़ने और इस घटना के पीछे की वजह को तलाशने में पुलिस जुट गई है।

सूत्रों के अनुसार, प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आयी है कि पटना सिटी कोर्ट में कैदियों की पेशी के बाद यह वाहन वापस जेल आ रहा था। उसी दौरान एक कैदी बम लेकर वाहन में बैठ गया था। उसकी योजना बम ब्‍लास्‍ट कर भागने की थी। हलांकि, अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

बता दें कि पटना के बेउर जेल में कई कुख्‍यात कैदी बंद हैं। इनमें माओवादी से लेकर चर्चित अपरा‍धी तक शामिल हैं। इन कैदियों को अक्‍सर पेशी के लिए कड़ी सुरक्षा और गोपनीयता के बीच कोर्ट ले जाया और लाया जाता है।

कैदी वाहन पर हुए बम से हमले के बाद कई सारे सवाल खड़े हो रहे हैं। आखिर कैदी के पास बम कैसे पहुंचा? क्‍या वाहन पर चढ़ाने से पहले कैदी की जांच नहीं हुई थी? कोर्ट परिसर में कोई व्‍यक्ति आखिर बम लेकर कैसे पहुंच गया? पटना पुलिस की यह छोटी सी चूक बड़ी घटना में बदल सकती थी। हालांकि, ड्राइवर ने साहस का परिचय देते हुए गाड़ी नहीं रोकी और जेल परिसर तक ले आया।

Facebook Comments